बहराइच: मैं हूं पृथ्वी मेरी पुकार सुनो.., पृथ्वी दिवस पर हुआ जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

बहराइच: मैं हूं पृथ्वी मेरी पुकार सुनो.., पृथ्वी दिवस पर हुआ जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

महसी/बहराइच, अमृत विचार। महाराजगंज गांव में पृथ्वी दिवस के अवसर पर अभिलाशा लोक कल्याण संस्थान राम रहीम इंटर कॉलेज में समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खंड विकास अधिकारी हेमंत यादव और विशिष्ट अतिथि अध्यक्ष जनार्दन पटेल, सदस्य लोकनाथ त्रिवेदी, अयोध्या प्रसाद शर्मा संयुक्त रूप से रहे। खंड विकास अधिकारी हेमंत यादव ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विद्यालय की छात्रा ने नैंसी बाजपेई ,नज्मू शहर एवं रीना बेगम, माही गुप्ता ,श्रेया और नव्या ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया। 

ख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों का अध्यक्ष जनार्दन पटेल ने माल्यार्पण करके अंग वस्त्र प्रदान कर भव्य स्वागत किया। विद्यालय की छात्रा नैंसी वाजपेई ने में पृथ्वी हूं मेरी पुकार सुनो के संबोधन के साथ पृथ्वी की प्रदूषण के कारण दुर्दशा को व्यक्त किया। छात्रा नज्मू शहर ने धरती को स्वच्छ रखने के उपाय भी बताया तथा प्रदूषण न करने का संकल्प दिलाया। 

खंड विकास अधिकारी ने छात्र-छात्राओं को पृथ्वी दिवस के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा अपने जीवन में काम से कम 100 पेड़ लगाने और उनकी सुरक्षा करने के लिए कहा। इसके साथ-साथ लोकतंत्र के महापर्व पर अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित किया और निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान करने हेतु शपथ भी दिलाई।

3

विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेश कुमार पाठक ने छात्र-छात्राओं को सिंगल उसे प्लास्टिक का प्रयोग न करने तथा उसके स्थान पर जूतियां कपड़े के थलियों को प्रयोग करने के लिए कहा और शपथ दिलाई कि हम सभी सिंगल उसे प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे और न ही किसी को करने देंगे तथा मृदा प्रदूषण ध्वनि प्रदूषण जल प्रदूषण एवं वायु प्रदूषण न करते हुए धरती को स्वच्छ रखेंगे का संदेश दिया। 

अयोध्या प्रसाद शर्मा द्वारा कविता के माध्यम से पृथ्वी बचाओ जीवन बचाओ का संदेश दिया गया। अध्यक्ष द्वारा प्रतिभाग करने वाले सभी छात्राओं को प्रमाण पत्र मेडल, कॉपी और कलम पुरस्कार दिया। इस दौरान राकेश कुमार शर्मा, संदीप त्रिवेदी, विद्यालय के प्रबंधक रमेश चंद्र पाठक, प्रधानाचार्य राजेश कुमार पाठक, कमलेश पाठक, मनोज तिवारी,  मोहम्मद ताहिर, अशोक शुक्ल, रमेश चंद्र वर्मा, कुमारी वंदना यज्ञ सैनी , मुस्कान गुप्ता, फोजिया खातून, रजिया खातून, शिव शंकर जायसवाल ,मंजू पाठक आराधना पाठक एवं प्रिय पाठक, ओंकार, कमला देवी समेत अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:-मुन्ना बजरंगी पर 3 पिस्टल से दागी गई थी 7 गोलियां, जेल में आए थे 4 हथियार.. CBI की चार्जशीट में हुआ ये बड़ा खुलासा