लखनऊ: कृषि महाविद्यालय के फॉर्म में मिला मानव अंग

फार्म में लगी अरहर की फसल काट रहे मजदूरों ने देखा मानव अंग

लखनऊ: कृषि महाविद्यालय के फॉर्म में मिला मानव अंग

लखनऊ/बीकेटी, अमृत विचार। बीकेटी थाना अंतर्गत चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय के फार्म में लगी अरहर की फसल काट रहे मजदूरों ने मानव अंगों को देखा। जिसके देखकर वहां हड़कम्प मच गया है। तत्काल मजूदरों ने महाविद्यालय प्रशासन को सूचना दी। इसके बाद महाविद्यालय की तरफ से पुलिस कंट्रोलरूम पर सूचना दी गई। जानकारी होने पर  पुलिस विभाग के आलाधिकारी फारेंसिक टीम के साथ घटनास्थल का मुआयना करने पहुंचे। जहां, फॉरेंसिक टीम ने साक्ष्यों को एकत्र किया और मानव अंग को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

डीसीपी नार्थ अभिजीत आर शंकर के मुताबिक, रविवार दोपहर करीब डेढ़ बजे एयरफोर्स रोड स्थित चंद्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय के फार्म में लगी अरहर की फसल को कुछ मजदूर काट रहे थे। इसी बीच मजदूरों की नजर झाड़ियों के बीच मानव अंगों (सिर व अस्थियां) पर पड़ी। जिसे देखकर मौजूद मजदूर चौंक पड़े। इसके बाद मजदूरों की भीड़ वहां एकत्र हो गई। तत्काल मजदूरों ने महाविद्यालय के समन्वय अधिकारी अजय सिंह को फार्म में मानव अंग मिलने की सूचना दी। सूचना मिलते ही महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। 

मानव अंगों के अवशेष पुराने निकले

डीसीपी ने बताया कि इसके बाद  समन्वय अधिकारी ने फौरन पुलिस कंट्रोल रूम पर सूचना दी। मानव अंग मिलने की सूचना पर स्थानीय पुलिस के अलावा फॉरेसिंक टीम भी घटनास्थल का मुआयना करने पहुंच गई। प्रथम दृष्टिया यह बात समाने आई कि फार्म में मिले मानव अंगों के अवशेष पुराने है। जिनका मांस सड़ चुका है। इसके बाद पुलिस बल ने मौजूद लोगों से पूछताछ कर मानव अंगों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।  

एडीसीपी नार्थ जयप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि फार्म में मिले अवशेषों की पहचान कराने के लिए फॉरेंसिक टीम ने भी जांच साक्ष्य जुटाएं और आसपास भी तलाश की गई। घटनास्थल से कुछ ही दूर किसी पुरूष के सड़े गले कपड़े, दूर पर पेंट व चप्पलें बरामद हुई है। फॉरेसिंक जांच में यह बात समाने आई कि यह अंग किसी 30 वर्षीय पुरूष का है। जिसकी शिनाख्त नहीं हो पाई। हालांकि, पुलिस के लिए पता कर पाना बेहद मुश्किल है कि आखिर कहां से फार्म में मानव अंग मिले हैं।

खंगाली जा रही लापता लोगों की गुमशुदगी  

प्रभारी निरीक्षक राणा राजेश सिंह के मुताबिक, मानव अंग मिलने के बाद पुलिस लापता लोगों की गुमशुदगी रिपोर्ट खंगाल रही है। इसके बाद लापता लोगों के परिजनों से सम्पर्क किया जाएगा। परिजनों के डीएनए सैंपल के आधार मृतक की शिनाख्त की जाएगी। वहीं, सूत्रों की मानें तो, हत्या के बाद मानव अंगों को फार्म में फेंका गया है। 

क्या बोले अधिकारी

कृषि महाविद्यालय के फॉर्म में खेत में मानव अंग मिलने के बाद पुलिस कई पहलुओं पर जांच कर रही है। फॉरेसिंक रिपोर्ट में मानव अंग पुराने बताए जा रहे हैं। लेकिन यह जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि आखिर फार्म में मानव अंग कहां से आए।
अभिजीत आर शंकर, डीसीपी नार्थ

यह भी पढ़ें: 30 देशों के प्रवासी भारतीयों का डेलिगेशन पहुंचा अयोध्या