UP Board Result 2024: किसान की बेटी ने हाईस्कूल में किया टॉप; बोलीं- 'मां का यह सपना करना है पूरा...'

बोर्ड की तैयारी के दौरान मां का हुआ था कैंसर से देहांत

UP Board Result 2024: किसान की बेटी ने हाईस्कूल में किया टॉप; बोलीं- 'मां का यह सपना करना है पूरा...'

कानपुर, अमृत विचार। किसान की बेटी ने हाईस्कूल में शहर टॉप किया है। बोर्ड परीक्षा के दौरान ही छात्रा की मां का कैंसर से देहांत हो गया था। छात्रा आईएएस अफसर बनना चाहती है। छात्रा ने बताया कि आईएएस बनकर वह अपनी मां का सपना पूरा करना चाहती है।

वीणापाणि इंटर कॉलेज की हाईस्कूल की छात्रा स्वाती ने 97.33 फीसदी अंक हासिल कर जिले में पहला व प्रदेश में सातवां स्थान हासिल किया है। छात्रा ने बताया कि उसके पिता रौशनलाल किसान हैं। छात्रा ने बताया कि उनकी मां को स्किन कैंसर था। पिछले साल अप्रैल से उनकी तबियत ज्यादा खराब हो गई थी। इलाज के दौरान अगस्त में मां का देहांत हो गया। इससे बहुत दुख हुआ लेकिन मां का सपना था कि वह बड़ी होकर आईएएस बने। इसलिए पढ़ाई में बाधा नहीं आने दी। अब मां का सपना पूरा करूंगी। छात्रा ने बताया कि उसके पास अपना खुद का मोबाइल फोन तक नहीं है।

खुशी और अभिषेक हाईस्कूल में संयुक्त टॉपर

शिवाजी इंटर कॉलेज अर्रा के हाईस्कूल के छात्र अभिषेक साहू व खुशी द्विवेदी ने 97.33 प्रतिशत अंक हासिल कर जिले में संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया। अभिषेक ने हिंदी में 97, अंग्रेजी में 98, गणित में 98, कला में 97, सोशल सांइस में 97 व विज्ञान में 97 अंक प्राप्त किए। वहीं खुशी ने गणित में 100, साइंस में 97, सोशल सांइस में 97, हिंदी में 97, अंग्रेजी में 97 व कला में 96 अंक हासिल किए। 

खुशी के पिता संजीव कुमार द्विवेदी पुरोहित हैं। खुशी ने बताया कि स्कूल से मेरे पास फोन आया और बताया गया कि जिले में उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जिस पर मुझे विश्वास ही नहीं हुआ। परीक्षा परिणाम देखने के बाद वह स्कूल आईं। उन्होंने बताया कि उनका पहला लक्ष्य इंटर में इससे भी ज्यादा अंकों से टॉप करने का है। वहीं अभिषेक ने बताया कि वह इंटर पास करने के बाद एनडीए की तैयारी कर सेना में जाएंगे। उन्होंने कहा कि फौज का अनुशासन व उसकी वर्दी उन्हें खूब भाती है। देश सेवा कर अपने मां-बाप का नाम रोशन करेंगे।

यह भी पढ़ें- UP Board Result 2024: किसान के बेटे ने कानपुर में किया टॉप; बोले- 'सेना में जाकर करूंगा देश की सेवा'