Kanpur: सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक एआईयू के प्रेसिडेंट चुने गए; AIU की बैठक में लिया गया निर्णय

Kanpur: सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक एआईयू के प्रेसिडेंट चुने गए; AIU की बैठक में लिया गया निर्णय

कानपुर, अमृत विचार। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक को एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) का प्रेसिडेंट चुना गया है। हैदराबाद में एआईयू की 98वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया। एआईयू के तीन दिवसीय सालाना सम्मेलन में देशभर के विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षाविद हिस्सा ले रहे हैं। प्रो. पाठक एआईयू के 103वें अध्यक्ष चुने गए हैं। पिछले वर्ष गुवाहाटी में हुई एआईयू की सालाना बैठक में वे वाइस प्रेसिडेंट चुने गए थे।

एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज (एआईयू) की स्थापना साल 1925 में की गयी थी। देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, डॉ. जाकिर हुसैन, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी भी इस संघ अध्यक्ष रह चुके हैं। यह संघ पूरे देश में विश्वविद्यालयों में बेहतर अकादमिक माहौल के साथ शिक्षा के क्षेत्र में विकास के लिए कार्य करता है। एआईयू के माध्यम से विश्वविद्यालयों के बीच सांस्कृतिक, अकादमिक, स्पोर्ट्स, शोध, प्रतियोगिताएं आयोजित कराई जाती हैं। इसके साथ ही संघ विश्वविद्यालयों को मिलकर कार्य करने के लिए अवसर उपलब्ध कराता है। 

बेहतर भविष्य के निर्माण का कार्य करना होगा 

एआईयू के अध्यक्ष चुने जाने पर प्रो. पाठक ने कहा कि विकसित भारत के विजन में विश्वविद्यालयों का योगदान सबसे अहम है। इस प्रकार की संस्कृति विकसित करनी है कि भारतीय शिक्षा व्यवस्था पूरी दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ सके। तकनीक के साथ अपनी संस्कृति, गौरवमयी इतिहास और बेहतर भविष्य के निर्माण का कार्य करना होगा।