शाहजहांपुर: बोरी और सूख के नाम पर किसानों को लगाया जा रहा चूना, 300-500 ग्राम हर बोरी ज्यादा तौला जा रहा गेहूं

-100 ग्राम की बोरी के बदले लिया जा रहा है 200 ग्राम गेहूं, कहीं-कहीं प्रति बोरी 500 ग्राम तक ज्यादा तौला जा रहा गेहूं

शाहजहांपुर: बोरी और सूख के नाम पर किसानों को लगाया जा रहा चूना, 300-500 ग्राम हर बोरी ज्यादा तौला जा रहा गेहूं

श्याम मिश्र, शाहजहांपुर। सरकारी खरीद केंद्रों से किसानों का मोहभंग यूं ही नहीं है। सेंटरों पर किसानों को तमाम तरह की परेशानियों के साथ-साथ आर्थिक चूना भी लगाया जा रहा है। प्रति बोरी औसतन 300 ग्राम ज्यादा गेहूं तौला जा रहा है। कहीं कहीं तो प्रति बोरी 500 ग्राम तक ज्यादा गेहूं लिया जा रहा है। ऐसे में प्रति क्विंटल एक किलो की चपत किसान को लग रही है। प्रति 100 क्विंटल पर एक क्विंटल गेहूं का चूना किसान को लगाया जा रहा है। ऐसे में किसान को 100 क्विंटल गेहूं बेचने पर लगभग 2300 रुपये का नुकसान हो रहा है। गेहूं पूरी तरह से सूखा होने के बाद भी सूख के नाम पर ज्यादा तौल हो रही है। 

सरकार को निशुल्क गरीबों को बांटने के लिए गेहूं नहीं मिल पा रहा है। बीते दो साल से गेहूं खरीद निराशाजनक है। कुल गेहूं का दो प्रतिशत भी सरकार नहीं खरीद पा रही है। इसका कारण सरकारी क्रय केंद्रों पर किसानों को होने वाली परेशानी और क्रय केंद्र प्रभारियों की मनमानी है। इसके साथ सेंटरों पर वजन से ज्यादा गेहूं तौल कर किसानों को आर्थिक नुकसान भी पहुंचाया जा रहा है। कहीं 300 ग्राम तो कहीं आधा किलो प्रतिबोरी ज्यादा गेहूं तौला जा रहा है। 200 से 300 ग्राम तक बोरी के वजन के नाम पर और 100 से 200 ग्राम तक नमी के नाम पर ज्यादा गेहूं लिया जा रहा है। इससे किसान परेशान हैं। कई बार इसकी शिकायत अधिकारियों से की जा चुकी है, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

केस- 01 
बंडा क्षेत्र के किसान रतन बाबू शुक्रवार को मामले की शिकायत करने डिप्टी आरएमओ कार्यालय पहुंचे। उन्होंने बताया कि बीते दिनों उन्होंने बंडा उप मंडी में अपना गेहूं बेचा। इस दौरान उनसे प्रति बोरी 500 ग्राम ज्यादा गेहूं तौला जाने लगा। जब उन्होंने उप मंडी सचिव से इसकी शिकायत की तो उन्होंने डिप्टी आरएमओ से शिकायत करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने सेंटर इंचार्ज को मौके पर भेजा, लेकिन फिर भी 300 ग्राम प्रति बोरी पर ज्यादा गेहूं तौला गया।

केस- 02
सिंधौली क्षेत्र के किसान गुड्डू ने बताया कि बीते दिनों उन्होंने रोजा मंडी में अपना गेहूं बेचा था। उनका प्रति बोरी 300 ग्राम ज्यादा गेहूं तौला गया। उन्होंने मामले की शिकायत की तो पता चला कि 300 ग्राम ज्यादा गेहूं तौला ही जाता है। उन्होंने मामले की शिकायत अपने एक रिश्तेदार के माध्यम से डिप्टी आरएमओ राकेश मोहन पांडेय तक पहुंचाई। इसके बाद भी उनका गेहूं ज्यादा ही तौला जाता रहा। 

जानें क्या कहते हैं किसान?
यह बात सच है कि सरकारी क्रय केंद्रों पर ज्यादा गेहूं तौला जा रहा है। कहीं 300 ग्राम तो कहीं 500 ग्राम तक ज्यादा गेहूं तौला जा रहा है। जबकि नियमानुसार ऐसा नहीं होना चाहिए-सचिन, किसान नेता।

सरकारी क्रय केंद्रों पर किसानों से ज्यादा गेहूं तौला जा रहा है। सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए। किसान खून पसीना बहाकर फसल तैयार करता है और उसे ऐसे चूना लगाया जाता है- सुनील मिश्रा, किसान। 

किसानों से इस तरह ज्यादा गेहूं नहीं तौला जाना चाहिए। इस संबंध में अधिकारी और सेंटर इंचार्जों से बात की जाएगी। प्रकरण को गंभीरता से दिखवाया जाएगा। जो संभव होगा कार्रवाई की जाएगी- संजय कुमार पांडेय, एडीएम प्रशासन।

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: निरीक्षण में खुली बेसिक स्कूलों की कलई, आटे में मिले कीड़े...कई शिक्षक अनुपस्थित