बरेली: चैत्र नवरात्रि आज, जानें घटस्थापना के लिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

दिन भर मंदिरों में होती रही साफ सफाई

बरेली: चैत्र नवरात्रि आज, जानें घटस्थापना के लिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

बरेली, अमृत विचार। मंगलवार से चैत्र नवरात्रि शुरू हो जाएंगे। सोमवार को पूरे दिन मंदिरों में साफ सफाई और शृंगार होता रहा। बिजली की झालरों से मंदिरों को सजाया गया। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अलग अलग मंदिरों में व्यवस्था की गई है।

नवरात्रि में नौ दिन मां भगवती के नौ दिव्य स्वरूपों की उपासना की जाती है। शुक्ला वैदिक ज्योतिष संस्थान के पंडित पीसी शुक्ला बताते हैं कि घटस्थापना मंगलवार को की जाएगी। शुभ मुहूर्त सुबह 6: 02 से सुबह 10.16 के मध्य है। वहीं अभिजीत मुहूर्त में घटस्थापना के लिए उत्तम समय पूर्वाह्न 11. 50 से दोपहर 12. 48 के बीच है। इस बार इस बार मां का वाहन घोड़ा होगा। प्रतिपदा तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत योग का निर्माण हो रहा है।

घट स्थापना विधि
पंडित पीसी शुक्ला के अनुसार पवित्र स्थान की मिट्टी से वेदी बनाकर उसमें जौ, गेहूं बोएं। फिर उनके ऊपर अपनी इच्छा अनुसार सोने, तांबे अथवा मिट्टी के कलश की स्थापना करें। कलश के ऊपर सोना, चांदी, तांबा, मिट्टी, पत्थर या चित्रमयी मूर्ति रखें। मूर्ति न हो तो कलश पर स्वस्तिक बनाकर देवी दुर्गा का चित्र पुस्तक तथा शालीग्राम को विराजित कर भगवान विष्णु का पूजन करें। नवरात्रि व्रत के आरंभ में स्वस्तिक वाचन-शांतिपाठ करके संकल्प करें और सबसे पहले भगवान श्रीगणेश की पूजा कर मातृका, लोकपाल, नवग्रह व वरुण का सविधि पूजन करें। फिर मुख्य मूर्ति का पूजन करें।

पूजन विधि
कलश को भगवान श्री गणेश का प्रतिरूप माना गया है। इसलिए सबसे पहले कलश का पूजन किया जाता है। कलश स्थापना करने से पहले पूजा स्थान को गंगा जल से शुद्ध किया जाना चाहिए। पूजा में सभी देवताओं को आमंत्रित किया जाता है। कलश में सात प्रकार की मिट्टी, सुपारी,मुद्रा रखी जाती है। देवी दुर्गा की प्रतिमा पूजा स्थल के मध्य में स्थापित की जाती है।

ये भी पढ़ें-बरेली: नवरात्र और ईद की खरीदारी से बाजारों में रौनक, दुकानों पर उमड़ी ग्राहकों की भीड़