मिर्जापुर: विंध्यवासिनी धाम में देवी की प्रतिमा के चरण स्पर्श पर लगा प्रतिबंध, जानें वजह

मिर्जापुर: विंध्यवासिनी धाम में देवी की प्रतिमा के चरण स्पर्श पर लगा प्रतिबंध, जानें वजह

मिर्जापुर। उत्तर प्रदेश के विंध्याचल में मां विंध्यवासिनी धाम में नवरात्रि के दौरान गर्भगृह में देवी की प्रतिमा के चरण स्पर्श पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह वीआईपी पर लागू होगा। जिलाधिकारी प्रिंयका निरंजन ने बताया कि आठ अप्रैल से विंध्याचल में शुरू हो रहे नवरात्रि मेले में गर्भगृह में मां विंध्यवासिनी देवी के चरण स्पर्श पर प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने बताया कि यह प्रतिबंध देश के विभिन्न भागों से आने वाले विशिष्ट एवं अतिविशिष्ट व्यक्तियों पर भी लागू रहेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि अमूमन स्थानीय पंडा पुरोहित अपने अपने यजमानों को देवी की प्रतिमा को चरण स्पर्श करा देते हैं। इस बार यदि प्रतिबंध को कोई तोड़ेगा तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि मंदिर परिसर में मोबाइल फोन ले जाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। मोबाइल जमा करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा काउंटर बनाए जा रहे हैं। दर्शनार्थी निशुल्क मोबाइल जमा कर सकेंगे। मंदिर परिसर में दीप जलाने के लिए स्थान निर्धारित किया गया है। मंदिर परिसर में नारियल फोड़ने पर रोक रहेगी ।

डीएम निरंजन ने बताया कि पंडा पुरोहित के साथ ना‌ईयो को निर्धारित ड्रेस में रहने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि पूरा परिसर कैमरे के जद में रहेगा। अब तक 28कैमरे लग चुके हैं,दो दर्जन कैमरे मेला शुरू होने के पहले लग जायेंगे।

यह भी पढ़ें:-एल्विश यादव समेत आठ के खिलाफ नोएडा पुलिस ने दाखिल की 1200 पन्नौ की चार्जशीट