क्या आपको पता है सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका? यहां जानें

क्या आपको पता है सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका? यहां जानें

गर्मियों का सीज़न शुरू हो चुका है। इसी के साथ सूरज से निकलने वाली किरणें भी तेज़ होती जा रही हैं इसका असर हमारी स्किन पर पड़ता है। सूरज की यूवी किरणें हमारी त्वचा को काफी हद तक नुकसान पहुंचाती हैं।

सूरज से निकलने वाली यूवीए, यूवीबी और यूवीसी किरणें टैनिंग, सनबर्न, डार्क स्पॉट्स, पिग्मेंटेशन और यहां तक कि स्किन कैंसर तक की वजह बन सकती हैं। ऐसे में हमें स्किन एक्सपर्ट्स की और से घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। महिलाओं की बात करें तो उन्हें भी मेकअप से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। 

मेकअप के साथ कौन सा सनस्क्रीन लगाएं
अक्सर हम सभी के ज़हन में ये सवाल रहता है कि मेकअप से पहले कैसे करें सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो इसके लिए आपको सही सनस्क्रीन इस्तेमाल करने के साथ सनस्क्रीन की सही मात्रा का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। इसी के साथ ध्यान रखें कि मेकअप प्रोडक्ट सनस्क्रीन के इंग्रीडिएंट्स के मुताबिक सेफ हो। सही एसपीएफ (SPF) वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना भी जरूरी है। ध्यान रखें कि मेकअप प्रोडक्ट सनस्क्रीन के इंग्रीडिएंट्स के मुताबिक सेफ हो।

staying-healthy-in-sun

मेकअप के पहले सनस्क्रीन का ऐसे करें अप्लाई
मेकअप के साथ सनस्क्रीन का इस्तेमाल आपको कुछ अटपटा सा लग सकता है,लेकिन घर से बाहर जाते समय आप  एसपीएफ 50 वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसी के साथ अगर आप गर्मियों के लिए मेकअप कर रहे हैं, तो लाइट मेकअप ही रखें।

सबसे पहले फेस पर क्लींजर का इस्तेमाल करें,फिर टोनर लगायें,इसके बाद अपने स्किन टाइप के मुताबिक मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। मॉइस्चराइजर लगाने के बाद करीब 5 मिनट तक रूके।अब सनस्क्रीन को थोड़ी मात्रा में लेकर चेहरे पर अच्छे से लगाएं।चेहरे के साथ गर्दन पर भी सनस्क्रीन लगाएं, सनस्क्रीन लगाने के बाद 3 मिनट रूके और इसके बाद अपने मेकअप प्रोडक्ट लगायें। अब आप मेकअप कर सकती हैं । सनस्क्रीन को अपने केयर रूटीन का हिस्सा बनाए। इस तरह से आप मेकअप से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सनस्क्रीन लगाने के फायदे
मेकअप करने से पहले सनस्क्रीन को बेस की तरह लगाने से आपकी स्किन को कई तरह के फायदे मिलते हैं इससे आपकी त्वचा यूवी किरणों से बचने के साथ ही हाइड्रेट भी होती है ।

क्या सनस्क्रीन को चेहरे के साथ पूरे शरीर पर लगाने की जरूरत होती है?
आपके शरीर को जो भी हिस्सा सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आ रहा है, वहां सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती है। चेहरे के साथ गर्दन, गर्दन के पीछे, सीने, हाथों, पैरों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

 ये भी पढ़ें-टमाटर एक फायदे अनेक, खासियतें ऐसी...जानकर चौंक जाएंगे आप