Exclusive: स्मार्ट सॉफ्टवेयर पकड़ेगा ई-रिक्शा की जालसाजी, इन मार्गों पर प्रतिबंधित होने के बाद भी भर रहे फर्राटा

Exclusive: स्मार्ट सॉफ्टवेयर पकड़ेगा ई-रिक्शा की जालसाजी, इन मार्गों पर प्रतिबंधित होने के बाद भी भर रहे फर्राटा

कानपुर में स्मार्ट सॉफ्टवेयर ई-रिक्शा की जालसाजी पकड़ेगा। अलग-अलग मार्गों पर एक ही नंबर लगाकर दौड़ रहे। कानपुर स्मार्ट सिटी सीसीटीवी कैमरों में इंस्टॉल होगा।

कानपुर, (अभिषेक वर्मा)। शहर में यातायात के लिये चुनौती बने ई-रिक्शा पर लगाम और कसेगी। शहर के अलग-अलग मार्गों पर एक ही नंबर लगाकर फर्राटा भर रहे ई-रिक्शा को कानपुर स्मार्ट सिटी का सॉफ्टवेयर पकड़ेगा।

आरटीओ ने शहर में 20 से ज्यादा ऐसे ई-रिक्शा के मालिकों की तलाश शुरू कर दी है। जिसके बाद ऐसे ई-रिक्शा और उनके स्वामियों पर कार्रवाई होगी। स्मार्ट सिटी का सॉफ्टवेयर ऐसे ही अन्य प्राइवेट व कामर्शियल गाड़ियों पर भी नजर रखेगा। 

शहर में ई-रिक्शा चालक यातायात व्यवस्था के संचालन में समस्या बने हुये हैं। कई सड़कों पर इनकी वजह से चौतरफा जाम रहता है। इसके साथ ही ई-रिक्शा रजिस्ट्रेशन, संचालन के क्षेत्र, पार्किंग, डुप्लीकेट नंबर प्लेट, चार्जिंग के लिये बिजली चोरी की समस्या ने प्रशासन के नाक में दम कर रखा है।

इसको रोकने लिये संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून एवं व्यवस्था ने ट्रैफिक, आरटीओर और नगर निगम स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को सख्ती करने के निर्देश दिये हैं। ताकि शहर में यातायात में सुधार किया जा सके। आरटीओ ने ऐसे ई-रिक्शा स्वामियों की तलाश भी शुरू की है जिनके नाम से 20, 30 या 100 ई-रिक्शा रजिस्टर्ड हैं। इनपर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी।

शांतिभंग और धारा 336 में होगी एफआईआर

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने अवैध ई-रिक्शा का संचालन कराने वालों के विरुद्ध धारा 336 दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को ख़तरा पहुंचाने और 151 के तहत एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिये हैं। इसके साथ ही कहा है कि सीज किये हुये रिक्शों की नीलामी कर सभी अवैध रिक्शों को सीज कर खड़ा कर लिया जाये।

उच्च स्तरीय कमेटी गठित

डीएम की ओर से ई-रिक्शा के संचालन के लिये जोन निर्धारण और प्रतिबंधित रूट्स के निर्धारण के लिये उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। इसमें अपर जिला मजिस्ट्रेट, अपर पुलिस आयुक्त यातायात, संभागीय परिवहन अधिकारी शामिल हैं। यह कमेटी ऐसे रूट्स का चयन करेगी जहां ई-रिक्शा को प्रतिबंधित करने की जरूरत है।

इन मार्गों पर प्रतिबंधित होने के बाद भी भर रहे फर्राटा

- जीटी रोड पर एनएच-31 पर रामादेवी चौराहा से आईआईटी कल्याणपुर तक।
- वीआईपी रोड पर फूलबाग चौराहा से कंपनीबाग चौराहा तक
- एलीवेटेड रोड एनएच-19 पर जाजमऊ से भौती बाईपास तक
- कानपुर-सागर मार्ग एनएच-34 नौबस्ता चौराहा से रमईपुर तक

प्रशासन के निर्देश पर सॉफ्टवेयर डेवलप किया जा रहा है। जिससे ऐसे ई-रिक्शा और वाहनों को पकड़ा जा सकेगा जो एक ही समय पर एक ही नंबर से अलग-अलग मार्गों पर संचालित हो रहे हैं।- राहुल सब्बरवाल, आईटी मैनेजर, कानपुर स्मार्ट सिटी

ये भी पढ़ें- Kanpur Crime: दुकानदार ने आठ साल की बच्ची को बनाया हवस का शिकार, परिजन बोले- चौकी प्रभारी ने भी धमकाया