गेमिंग की लत युवाओं में बन सकती है अवसाद या आक्रामकता का कारण

गेमिंग की लत युवाओं में बन सकती है अवसाद या आक्रामकता का कारण

सिडनी। विक्टोरिया के एक जांचकर्ता ने गेमिंग की आदत को मूड डिसऑर्डर की वजह बताते हुए इसे क्षेत्रीय स्कूल के लड़के ओलिवर क्रोनिन की 2019 में हुई मृत्यु के लिए जिम्मेदार ठहराया है। जांचकर्ता पारेसा स्पैनोस की जांच के निष्कर्ष बुधवार को जारी किए गए। स्पैनोस ने रिपोर्ट में लिखा: अपनी मृत्यु से पहले के …

सिडनी। विक्टोरिया के एक जांचकर्ता ने गेमिंग की आदत को मूड डिसऑर्डर की वजह बताते हुए इसे क्षेत्रीय स्कूल के लड़के ओलिवर क्रोनिन की 2019 में हुई मृत्यु के लिए जिम्मेदार ठहराया है। जांचकर्ता पारेसा स्पैनोस की जांच के निष्कर्ष बुधवार को जारी किए गए। स्पैनोस ने रिपोर्ट में लिखा: अपनी मृत्यु से पहले के 12 महीनों में, ओलिवर वीडियो गेमिंग के प्रति जुनूनी या इसका बहुत अधिक आदी हो गया था। वह कई बार गुस्सैल और आक्रामक हो जाता था।

उनके माता-पिता ने इस व्यवहार को नियंत्रित करने के प्रयास में गेमिंग उपकरणों तक उसकी पहुंच को प्रतिबंधित करने की कोशिश की, लेकिन इससे ओलिवर का व्यवहार और बिगड़ गया और वह अपने माता-पिता से गाली गलौच से लेकर हाथापाई तक करने लगा। अपनी मृत्यु से कुछ हफ्ते पहले ओलिवर ने अन्य छात्रों के साथ भी मारपीट की, जिसकी वजह से उसे दो बार छोटी अवधि के लिए स्कूल से निलंबित किया गया। तो माता-पिता इससे क्या सबक ले सकते हैं? और क्या इस बात का कोई सबूत है कि गेमिंग की आदत अपने आप में अवसाद या आक्रामकता का कारण बन सकती है? सहसंबंध या कारण?

कोरोनर ने पाया कि ओलिवर को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा परिभाषित गेमिंग डिसऑर्डर था, हालांकि उनके जीवन के दौरान इस तरह का निदान नहीं किया गया था। गेमिंग डिसऑर्डर का डब्ल्यूएचओ का वर्गीकरण गेमिंग के प्रति व्यक्ति के रवैये पर आधारित है, गेमिंग पर खर्च किए जाने वाले समय पर नहीं। बस, गेमिंग एक विकार बन जाता है जब यह किसी व्यक्ति के स्वस्थ दैनिक कामकाज में हस्तक्षेप करना शुरू कर देता है।

हम जानते हैं कि दुनिया भर में दो अरब से अधिक लोग गेम खेलते हैं, लेकिन 1% से भी कम को गेमिंग डिसऑर्डर से ग्रस्त माना जाता है। गेमिंग के संभावित नुकसान के बारे में बहस अक्सर इस बात को लेकर की जाती है कि क्या गेमिंग में हिंसा वास्तविक जीवन में हिंसा का कारण बन सकती है। इसके लिए, वैसे कोई सबूत नहीं है। कुछ सहसंबंध है, लेकिन इन निष्कर्षों का मूल्यांकन बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, शोध से पता चलता है कि गेमर्स जो पहले से ही सामाजिक रूप से अधिक संवेदनशील हैं, या जिन्हें पहले से ही मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हैं, वे गेमिंग में हिंसा के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

गेमिंग की लत के कारण आक्रामकता या अवसाद के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है, और पहले से ही उदास या परेशान व्यक्ति में यह पलायनवाद का कारण बन जाती है। शोध बताता है कि स्वस्थ युवाओं पर जिन्हें मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं नहीं हैं, गेमिंग का कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, जीवन में नकारात्मक शक्तियां कुछ लोगों को समस्या का सामना करने के तरीके के रूप में गेमिंग की ओर ले जा सकती हैं। विशेष रूप से, जो लोग पहले से ही आत्म दोष, जीवन में नियंत्रण की कमी या सामाजिक विघटन की भावना महसूस करते हैं, वे गेमिंग को एक मुकाबला तंत्र के रूप में बदलने की अधिक संभावना रखते हैं – ठीक उसी तरह जैसे इन हालात में कुछ लोग ड्रग्स, शराब या जुए की तरफ जा सकते हैं।

हालाँकि, गेमिंग युवाओं के लिए बहुत अधिक सुलभ है। और ऐसी स्थितियों में जहां गेमिंग का उपयोग पलायनवाद के रूप में किया जाता है, गेमप्ले अंतर्निहित समस्या का समाधान नहीं करता है। यह बस इसे थोड़ी देर के लिए रोक देता है। गेमिंग को बंद करने से इसका सामना करना कठिन हो सकता है यह अक्सर युवा होते हैं, और वह भी युवा लड़के, जो गेमिंग के संभावित नुकसान की जांच के लिए अनुसंधान का विषय होते हैं। इस शोध के निष्कर्षों को संबोधित करते समय यह एक महत्वपूर्ण कारक है।

किशोरावस्था जीवन के अन्य चरणों की तुलना में एक जटिल और कठिन समय होने की अधिक संभावना है। इसलिए यह आश्चर्यजनक नहीं है कि समस्याग्रस्त गेमिंग इस समूह में अधिक पाया जाता है। लेकिन ऐसा भी नहीं है जो गेमिंग ही युवा लोगों की परेशानियों का कारण है। ऐसे मामलों में जहां गेमिंग का उपयोग एक मुकाबला तंत्र के रूप में किया जाता है और इसे उनके जीवन से जबरन हटा दिया जाता है वे निराशा या नुकसान की भावना महसूस कर सकते हैं।

हम क्या नहीं जानते और आप क्या कर सकते हैं मूल बात यह है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि गेमिंग से ही युवा लोगों में आक्रामकता या अवसाद होता है। विक्टोरियन कोरोनर की रिपोर्ट के निष्कर्ष एक सबक हैं जो हम अभी भी पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि समस्याग्रस्त गेमिंग किसी व्यक्ति के जीवन में विभिन्न अन्य कारकों से कैसे जुड़ा है।

इस मुद्दे को पूरी तरह समझने के लिए हमें अधिक संतुलित और गहन शोध की आवश्यकता होगी। हमारे पास ऐसे विशेषज्ञों की कमी है जो गेमिंग विकार को दूर करने में माहिर हैं। और विश्व स्तर पर हमारे पास इस बात पर आम सहमति नहीं है कि समस्याग्रस्त गेमिंग को कैसे वर्गीकृत किया जा सकता है और क्या इसे एक विकार माना जाना चाहिए।

ऑस्ट्रेलिया की प्राथमिक नैदानिक रोग गाइड में गेमिंग डिसऑर्डर के लिए कोई विशिष्ट निदान नहीं है। माता-पिता के लिए जो बच्चे की गेमिंग आदतों के बारे में चिंतित हो सकते हैं, एक तरीका यह हो सकता है कि बच्चे के साथ कुछ खेल खेलें, और बिना किसी निर्णय के चर्चा में शामिल हों। अधिक युक्तियों के लिए, आप मेरे पिछले लेख देख सकते हैं।

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