बीएचयू यूजी कोर्सेस में एडमिशन प्रक्रिया हुई शुरू, तीन अक्टूबर तक इस लिंक पर जाकर करें रजिस्ट्रेशन

Advertisement

जो उम्मीदवार बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो ये उनके लिए काम की खबर हो सकती है। दरअसल बीएचयू एडमिशन 2022 के तहत यूजी पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीएचयू  की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर बीएचयू एडमिशन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है। BHU UG Courses में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जीन अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Advertisement

बता दें बनारस हिंदू विश्वविद्यालय इस साल से बीएचयू में एडमिशन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंस द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट के स्कोर का इस्तेमाल करेगा। छात्रों को रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना CUET-UG 2022 स्कोर विश्वविद्यालय को उपलब्ध कराना होगा।

Advertisement

CUET-UG काउंसलिंग
बता दें बीएचयू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हुई थी, जो छात्र इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनके लिए विकल्प भरने की प्रक्रिया 26 सितंबर से शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन और कोर्स का चुनाव तीन अक्टूबर को रात 11:59 बजे तक किया जा सकता है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि पाठ्यक्रम चुनने में सावधानी बरतें और यह सुनिश्चित करें कि यह उन विषयों के कॉम्बिनेशन से मेल खाएं जिनके वो प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे। बीएचयू रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद सीयूईटी यूजी काउंसलिंग ऑनलाइन मोड में आयोजित करेगा।

योग्यता
बीएचयू यूजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए छात्रों  को संबंधित विषयों में न्यूनतम 50 प्रतिशत कुल अंकों के साथ 10 + 2 स्तर पास होना चाहिए। जबकि पीजी पाठ्यक्रमों के लिए योग्यता कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक डिग्री होनी चाहिए। इस बीच, अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों ने भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट स्कोर के माध्यम से स्नातक (यूजी) प्रवेश 2022 प्रक्रिया शुरू कर दी है। दिल्ली विश्वविद्यालय, कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, गुजरात ने यूजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है।

 कैसे करें आवेदन 

  1. बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट bhuonline.in पर जाएं।
  2. होम पेज पर, ‘यूजी के लिए पंजीकरण’ पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  3. आवश्यक पर्सनल जानकारी और शैक्षिक योग्यता के साथ आवेदन पत्र को रजिस्टर्ड करें।
  4. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें ।
  6. सबमिट करने के बाद फॉर्म को डाउनलोड करें और सेव करें ।

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं और 12वीं की प्रोविजनल परीक्षा का शेड्यूल हुआ जारी, इस लिंक से करें चेक

 

Advertisement
Related

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.