पुनर्वास विश्वविद्यालय: एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार पूरे करने होंगे कोर्स, शोध और नवाचार करने पर जोर

पुनर्वास विश्वविद्यालय: एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार पूरे करने होंगे कोर्स, शोध और नवाचार करने पर जोर

अमृत विचार लखनऊ : डॉ शंकुतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के सभी विभागों में शैक्षिक कैलेंडर तैयार करते हुए शोध और नवाचार पर  फोकस करना होगा। विभागों में एक रोड मैप तैयार किया जायेगा ताकि शैक्षिक गुणवत्ता बेहतर की जा सके। इस संबंध में पुनर्वास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय सिंह ने बुधवार को सभी संकायध्यक्षों और विभागाध्यक्षों के साथ बुधवार को बैठक की। कुलपति ने विश्वविद्यालय के प्रत्येक संकाय एवं उनके अंतर्गत संचालित विभाग में शैक्षणिक एवं अनुसंधान संबंधी एक वर्षीय, त्रिवर्षीय  एवं पंचवर्षीय  कार्ययोजना बनाने के लिए कहा है साथ ही एकेडमिक कैलेंडर का पुनरावलोकन  करते हुए समयबद्ध तरीके से पाठ्यक्रम पूर्ण करने, परीक्षा कराने, मूल्यांकन करने एवं परिणाम जारी करने के निर्देश। 

हर शिक्षक को तैयार करना होगा एक-एक प्रोजेक्ट

विभागीय स्तर पर शोध एवं विकास के लिए विश्वविद्यालय के प्रत्येक शिक्षक को एक-एक प्रोजेक्ट तैयार करने एवं फंडिंग एजेंसी को भेजना होगा। विभागीय स्तर पर मूल्यांकन के पश्चात उत्तर पुस्तिकाओं को छात्र-छात्राओं को दिखाए जाने की व्यवस्था भी शुरू होगी। प्रत्येक विभाग को पाठ्यक्रम की योजनानुसार कोर्स फोल्डर तैयार किया जायेगा।  

एनआईआरएफ की रैकिंग के लिए करना होगा तैयारी

पुनर्वास विश्वविद्यालय एनआईआरएफ की रैकिंग में शामिल हो सके इसके लिए भी कार्य योजना तैयार होगी। कुलपति ने इस  पर जोर देते हुए कहा किसी भी संस्थान की रैकिंग होना बहुत ही अनिवार्य होता है। इसके लिए सभी शिक्षकों और विभागाध्यक्षकों को ध्यान देना होगा। 

आज के समयअनुसार शुरू होंगे डिप्लोमा कोर्स 

विश्वविद्यालय के सभी विभागों में आज के समय, समाज,बाजार एवं विभाग की आवश्यकतानुसार नये  कोर्स डिप्लोमा, पी.जी. डिप्लोमा, एवं सर्टिफिकेट कोर्स की शुरूआत की जायेगी। ये जिम्मेदारी सभी विभागों को दी गई है। 

ये भी पढ़े:- लखनऊ विश्वविद्यालय ने प्लेसमेंट में तोड़ा रिकार्ड, इतने विद्यार्थियों का हुआ चयन