रुद्रपुर: ट्रोमल कंवेयर मशीन से प्रतिदिन होगा 100 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण

रुद्रपुर: ट्रोमल कंवेयर मशीन से प्रतिदिन होगा 100 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण

बीरेन्द्र बिष्ट, रुद्रपुर, अमृत विचार। फाजलपुर महरौला में नगर निगम की 6 एकड़ जमीन पर 50 मीट्रिक टन के कंप्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) प्लांट के साथ ही कूड़े के निस्तारण के लिए ट्रोमल कंवेयर मशीन का प्लांट लगा दिया गया है। इसका शुभारंभ जल्द किया जाएगा। इस प्लांट से प्रतिदिन 100 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण किया जाएगा।

दरअसल, रुद्रपुर शहर में कूड़े की समस्या सबसे बड़ी समस्या रही है। किच्छा राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रंचिंग मैदान में कूड़े के अंबार को लेकर कई बाद आंदोलन भी हुए हैं। इस कूड़े को अंबार को खत्म करने के लिए चार वर्ष पूर्व फाजलपुर महरौला में पुणे (महाराष्ट्र) की कंपनी ने 50 मीट्रिक टन के कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट लगाया गया था। ताकि कूड़े का निस्तारण हो सके। काफी हद तक इसमें निगम को सफलता भी मिली।

वहीं अब निगम की ओर से प्लांट के साथ ही प्रतिदिन 600 मीट्रिक टन कूड़े के निस्तारण के लिए वहीं ट्रोमल कंवेयर मशीन का प्लांट भी लगा दिया है। इस प्लांट से प्रतिदिन 100 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण होगा।

निगम के अधिकारियों के अनुसार निगम के 40 वार्ड से प्रतिदिन 100 से 120 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है। अब इस कूड़े को प्लांट में ले जाकर गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग किया जाएगा। गीले कूड़े से कंप्रेस्ड बायोगैस प्लांट में बिजली तैयार की जाएगी और सूखे कूड़े को छांटकर बेचा जाएगा। इससे निगम को अतिरिक्त आय प्राप्त होगी और शहर में पिछले कई सालों से चली आ रही कूड़े की समस्या से भी निजात मिलेगी।

फाजलपुर महरौला में प्रतिदिन 600 मीट्रिक टन कूड़ा निस्तारण की क्षमता का प्लांट लगाया गया है। इसमें प्रतिदिन 100 मीट्रिक टन कूड़े का निस्तारण होगा। इस प्लांट के शुरू होने के बाद शहर से कूड़े की समस्या का पूरी तरीके से निस्तारण होगा।
                    -दीपक गोस्वामी, सहायक नगर आयुक्त, नगर निगम