अयोध्या: प्रथम तल पर राम दरबार का डिजाइन बना रहे वासुदेव कामत

राम जन्मभूमि परिसर में लगेगी रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास की मूर्ति

अयोध्या: प्रथम तल पर राम दरबार का डिजाइन बना रहे वासुदेव कामत

अयोध्या, अमृत विचार। राम मंदिर के प्रथम तल पर श्रीराम के दरबार की स्थापना के लिए मशहूर चित्रकार वासुदेव कामत मूर्ति की डिजाइन को तैयार कर रहे हैं। इसके साथ ही राम जन्मभूमि परिसर में अब रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास की भी एक मूिर्त स्थापित करने की योजना बनाई गई है। मंदिर निर्माण समिति और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट इस पर सहमति जता दी है। 
    
मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक में राम जन्मभूमि परिसर के विकास को लेकर विभिन्न योजना पर मंथन किया गया, जिसके क्रियान्वयन के लिए भी निर्माण समिति ने जिम्मेदारी तय कर दी है। निर्माणधीन राम मंदिर के कार्य को दिसंबर 2024 के पहले तैयार करने के साथ प्रथम तल पर भगवान श्री राम दरबार को स्थापित करने की योजना पर भी कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इस दरबार में भगवान राम के साथ माता सीता-भाई लक्ष्मण, शत्रुघ्न और भरत की प्रतिमा होगी, जिसके लिए राम मंदिर ट्रस्ट ने मशहूर चित्रकार वासुदेव कामत से संपर्क कर चित्र को तैयार करने की जिम्मेदारी दी है। मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र ने वर्तमान में भूतल पर कार्य कर रहे वासुदेव कामत ही राम दरबार का भी चित्र तैयार करेंगे। यात्री सुविधा केंद्र में गोस्वामी तुलसीदास के प्रति सम्मान और श्रद्धा व्यक्त करते हुए उनकी एक प्रतिमा स्थापित की जाएगी। 

राम मंदिर में बनेगा 500 लोगों की क्षमता वाला ऑडिटोरियम
राम जन्मभूमि परिसर में धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन के लिए 500 लोगों की क्षमता वाला ऑडिटोरियम तैयार किया जाएगा, जिसमें सभी प्रकार की सुविधा और कुछ महत्वपूर्ण लोगों के रुकने की भी व्यवस्था बनाई जाएगी। मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि 15 दिन के अंदर ऑडिटोरियम को तैयार करने का कार्य भी प्रारम्भ कर दिया जाएगा, लेकिन इसके पहले एक्सपर्ट के द्वारा भूमि परीक्षण का कार्य किया जा रहा है। ऑडिटोरियम का नक्शा तैयार कर दिया गया है।  जल्द ही राजकीय निर्माण निगम के द्वारा निर्माण प्रारंभ होगा।

ये भी पढ़ें -Loksabha election 2024: अपना दल (एस) ने घोषित किये दो प्रत्याशी, विधायक रिंकी कोल मिला टिकट