Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 93 सीटों पर मतदान जारी, जानिए कहां-कहां हो रही वोटिंग?

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 93 सीटों पर मतदान जारी, जानिए कहां-कहां हो रही वोटिंग?

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के लिए 11 राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों के लिए मंगलवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। इन सीटों पर कुल 17.24 करोड़ मतदाता 120 महिलाओं सहित 1351 प्रत्याशियों की चुनावी किस्मत तय करेंगे। चुनाव आयोग ने तीसरे चरण में हाेने वाले जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग राजौरी सीट पर मतदान की तिथि में बदलाव किया है और अब यहां 25 मई को छठे चरण के साथ मतदान होंगे। 

मध्य प्रदेश के बैतूल में मतदान बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी के निधन के कारण दूसरे से तीसरे चरण में स्थानांतरित किया गया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू ने चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप दिया। आम चुनाव-2024 के तीसरे चरण के मतदान दिवस की पूर्व संध्या पर देश के मतदाताओं के नाम संदेश में कहा था, “आप अपना वोट डालें और ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ के उत्सव में भाग लें।” 

आयोग ने चुनाव को सहभागिता के साथ स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तथा प्रलोभन मुक्त रखने और इसके लिये अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है। आयोग इन चुनावों के लिये पिछले दो वर्षों से तैयारी कर रहा है। तीसरे चरण में भारत की मतदान प्रक्रिया और प्रबंधन का अनुभव लेने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी प्रतिनिधि आये हुए हैं। 

अंतरराष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 23 देशों के 75 प्रतिनिधि छह राज्यों में मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे। आयोग के अनुसार तीसरे चरण में मताधिकार प्राप्त 17.24 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 8.85 करोड़ पुरुष और 8.39 करोड़ महिला मतदाता हैं। मतदान करने वाले में 85 वर्ष से अधिक आयु के 14.04 लाख मतदाता हैं और शतायु (100 वर्ष) वाले 39,599 मतदाता है तथा 15.66 लाख दिव्यांग मतदाता तीसरे चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

जिन्हें अपने घर से आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है। आयोग की इस वैकल्पिक होम वोटिंग सुविधा को पहले से ही जबरदस्त सराहना और प्रतिक्रिया मिल रही है। आयोग ने मतदाताओं के मतदान करने के लिये 1.85 लाख केंद्र बनाये गये हैं और स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिये 18.5 लाख कर्मियों को तैनात किया गया है। आज होने वाले मतदान में 93 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों (सामान्य- 72, एसटी- 11, एससी-10) हैं। आयोग ने शांतिपूर्ण और सुचारु रूप से चुनाव कराने के लिये कई निर्णायक कदम उठाये हैं। 

मतदान प्रक्रिया को सुरक्षित करने के लिये मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रूप से केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो पर्यवेक्षकों की तैनाती के साथ-साथ 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जा रही है। मतदान से कुछ दिन पहले ही 264 पर्यवेक्षक (101 सामान्य पर्यवेक्षक, 54 पुलिस पर्यवेक्षक, 109 व्यय पर्यवेक्षक) अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है। 

कुल 4303 उड़नदस्ते, 5534 स्थैतिक निगरानी दल, 1987 वीडियो निगरानी दल और 949 वीडियो देखने वाली टीमें मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिये चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं। इस चरण के मतदान के लिये कुल 1041 अंतरराज्यीय और 275 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां, शराब, ड्रग्स, नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। 

इसके अलावा समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। तीसरे चरण के चुनाव प्रचार में सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी कांग्रेस सहित संबंधित पार्टियाें और प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी। निर्वाचन आयोग के नियमों अनुसार चुनाव प्रचार रविवार शाम छह बजे सार्वजनिक रूप से थम गया था। 

उसके बाद अब प्रत्याशी और उनके समर्थक घर-घर जाकर लोगों से संपर्क कर रहे थे। इस चरण के लिए आज मतदान बिहार, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव , जम्मू-कश्मीर होना है। इस चरण में 12 राज्यों के 93 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। जिनमें गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10, मध्य प्रदेश की नौ, छत्तीसगढ़ की सात, बिहार की पांच, पश्चिम बंगाल और असम की चार-चार, दमन और दीव और गोवा की दो-दो, सीटों के लिए मतदान होंगे। 

जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें असम: धुबरी, कोकराझार, बारपेटा, गौहाटी, बिहार: झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया, छत्तीसगढ़: सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, गोवा: उत्तरी गोवा, दक्षिणी गोवा, गुजरात: कच्छ, बनासकांठा, पाटन, महेसाणा, साबरकांठा, गांधीनगर, 

अहमदाबाद पूर्व, अहमदाबाद पश्चिम, सुरेंद्रनगर, राजकोट, पोरबंदर, जामनगर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, आनंद, खेड़ा, पंचमहल, दाहोद, वडोदरा, छोटा उदयपुर, भरूच, बारडोली , नवसारी, वलसाड, कर्नाटक: चिक्कोडी, बेलगाम, बागलकोट, बीजापुर, गुलबर्गा, रायचूर, बीदर, कोप्पल, बेल्लारी, हावेरी, धारवाड़, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे, शिमोगा, मध्य प्रदेश: मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, बैतूल, महाराष्ट्र: बारामती, रायगढ़, धाराशिव, लातूर (एससी), सोलापुर (एससी), माधा, सांगली, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, 

कोल्हापुर, हटकनंगले, उत्तर प्रदेश: संभल, हाथरस, आगरा (सुरक्षित), फ़तेहपुर सीकरी, फ़िरोज़ाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूँ, आंवला, बरेली पश्चिम बंगाल: मालदाहा उत्तर, मालदाहा दक्षिण, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद हैं। तीसरे चरण के मतदान में सत्तारूढ़ और विपक्ष के कई दिग्गज नेताओं के किस्मत का फैसला दांव पर है। इस चरण में भारतीय जनता पार्टी के नेता अमित शाह, विदिशा से शिवराज चौहान, राजगढ़ से कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, मैनपुरी से समाजवादी पार्टी नेता डिंपल यादव, बारामती से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता सुप्रिया सुले, 

गुना से भाजपा नेता ज्यातिरादित्य सिंधिया, पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से कांग्रेस नेता अधीर रंजन सिंह, धारवाड से भाजपा नेता प्रह्लाद जोशी, भाजपा की टिकट पर दक्षिण गोवा सीट से उद्योगपति पल्लवी डेम्पो समेत कई बड़े नेताओं के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगा। तीसरे चरण के लिए 2963 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। 

इसके बाद नामांकन पत्रों के जांच के बाद 1563 और नामांकन पत्र वापस लेने के बाद 1351 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए। बारह राज्यों से जो उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे है उनमें असम से 47, बिहार से 54, छत्तीसगढ से 168, दादर और नागर हवेली एवं दमन और दीव से 12, गोवा से 16, गुजरात से 266, जम्मू-कश्मीर से 20, कर्नाटक 227, मध्य प्रदेश 127,महाराष्ट्र से 258, उत्तर प्रदेश से 100 और पश्चिम बंगाल से 57 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 

गौरतलब है कि लोकसभा के पहले चरण में 19 अप्रैल को 21 राज्यों की 102 सीटों पर मतदान हुआ। 26 अप्रैल को दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान हुआ। तीसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। इसके बाद 13 मई को चौथे, 20 मई को पांचवे, 25 मई को छठे, 01 जून को सातवें चरण के मतदान होना है।

आम चुनाव के पहले दो चरणों में 189 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो गया है। पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि वर्ष 2019 के लोक सभा चुनाव में पहले दो चरण में 69.43 फीसदी और 69.17 फीसदी था। सभी चरणों में चुनाव सम्पन्न होने के बाद चार जून को चुनाव नतीजे आयेंगे।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: एनिमेटेड वीडियो में प्रधानमंत्री को नृत्य करते दिखाया गया, मोदी ने की प्रशंसा

ताजा समाचार