लोकसभा चुनाव 2024 : भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव में प्रयोग वाहनों के ईंधन खपत को लेकर निर्धारित की मात्रा

लोकसभा चुनाव 2024 : भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव में प्रयोग वाहनों के ईंधन खपत को लेकर निर्धारित की मात्रा

बाराबंकी,अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में प्रयोग होने वाले वाहनों के ईंधन का एवरेज भारत निर्वाचन आयोग ने निर्धारित किया है। ड्यूटी के दौरान भारी वाहन को एक लीटर में तीन से दस किलोमीटर का एवरेज देना होगा वहीं हल्के वाहनों के लिए आठ से 15 किलोमीटर का एवरेज प्रति लीटर रखा गया है।

सभी वाहनाें को रुट चार्ट में दूरी के आधार पर ईंधन दिया जाएगा। ईंधन की उपलब्धता के लिए शहर समेत जिले भर के 13 पेट्रोल पंपों को चिन्हित किया गया है। जिला पूर्ति कार्यालय द्वारा जारी क्रेडिट स्लिप के जरिए वाहनों को संबंधित पंप पर ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा।

पांचवें चरण में 20 मई को बाराबंकी लोकसभा व अयोध्या लोकसभा सीट के दरियाबाद विधानसभा क्षेत्र सहित 2615 बूथाें पर वोट डाले जाएंगे। मतदान कराने के लिए शहर से पोलिंग पार्टियों को एक दिन पहले विधानसभावार बस, ट्रक समेत हल्के व भारी वाहनों से निर्धारित रुट के हिसाब से बूथों पर भेजा जाएगा।

इसके अलावा प्रेक्षक, लाइजन आफिसर समेत चुनाव कार्यालय, तहसील व आलाधिकारियों के लिए भी वाहनों की व्यवस्था की गई है। इस चुनाव में करीब तीन हजार छोटे-बडे वाहन लगे हैं। इन सभी वाहनों को ईंधन की व्यवस्था के लिए आपूर्ति विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। जबकि अलग-अलग वाहनों के लिए प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल की मात्रा आयोग द्वारा तय की गई है।

हल्के वाहनों के लिए जहां आठ से 15 किलोमीटर प्रति लीटर ईंधन दिया जाएगा। वहीं बड़े वाहनों को तीन से 10 लीटर तक ईंधन उपलब्ध कराया जाएगा। ईंधन देने के लिए शहर समेत सभी तहसील क्षेत्रों के कुल 13 पेट्रोप पंपों को चिन्हित किया गया है। संबंधित वाहनों के चालक जिला पूर्ति कार्यालय से क्रेडिट स्लिप लेकर संबंधित पेट्रोल पंप से ईंधन ले सकेंगे।

पोलिंग पार्टियों के ले जाने वाले वाहन रुट चार्ट में दर्शायी गई दूरी के आधार पर ईंधन दिया जाएगा। वहीं प्रेक्षक, आलाधिकारी, लाइजन अफसर व उड़नदस्ता टीमों के लिए दर्जनों वाहन काफी पहले से दौड़ रहे हैं। जिला पूर्ति अधिकारी डॉ.राकेश कुमार तिवारी ने बताया कि चुनाव में लगे वाहनों के प्रकार व सीटर के आधार पर दूरी को ध्यान में रखते हुए गाडइलाइन के अनुसार ईंधन दिया जाएगा। इसके लिए 13 पेट्रोप पंप चिन्हित किए गए हैं।

ये भी पढ़े :कारोना रोधी टीका: Vaccine की डेढ़ अरब से अधिक डोज लगने के बाद 10 लोगों में हुई थी ब्लड क्लाटिंग