सुलतानपुर: तैयारियां पूरी, सोमवार से होगा नामांकन, जानिए प्रत्याशी के साथ कितने लोगों को मिलेगी एंट्री

कलेक्ट्रेट के अंदर व बाहर की गई बैरिकेडिंग, लगाए गए टेंट, शहर का किया गया रूट डायवर्जन

सुलतानपुर: तैयारियां पूरी, सोमवार से होगा नामांकन, जानिए प्रत्याशी के साथ कितने लोगों को मिलेगी एंट्री

सुलतानपुर, अमृत विचार। जिले में छठवें चरण में 25 मई को मतदान होगा। इसे लेकर सोमवार से कलेक्ट्रेट में नामांकन शुरू होगा। नामांकन को लेकर डीएम कृतिका ज्योत्सना ने कहा कि तैयारियां पूरी कर ली गई है। कलेक्ट्रेट के अंदर व बाहर बैरिकेडिंग की गई है। साथ ही रविवार की देर शाम तक टेंट आदि लगाकर व्यवस्था मुकम्मल की गई।

सोमवार को कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में 11 बजे से नाम निर्देशन शुरू होगा। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को 25 हजार रुपये जमानत राशि जमा करनी होगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इसका आधा जमानत शुल्क लगेगा। नामांकन शुल्क बैंक में जमा करके उसकी रसीद नामांकन पत्र के साथ लगानी होगी। नामांकन पत्र निशुल्क मिलेगा।

डीएम ने बताया कि प्रत्याशी अपने साथ चार अन्य लोगों को नामांकन कक्ष में ला सकते हैं। प्रत्याशी, एक प्रस्तावक, अधिवक्ता व दो अन्य लोग शामिल हो सकते हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों के प्रस्तावक 10 लगने की स्थिति में उन्हें दो बार में प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, नामांकन करने वाले प्रत्याशियों की जुलूस पर पाबंदी लगाई है। प्रत्याशी जुलूस के साथ नामांकन करने नहीं पहुंच सकेंगे। शहर के बार ही भीड़ को रोकने का निर्देश दिया गया है।

3

ये कागजात के साथ जमा होंगे नामांकन पत्र

नाम निर्देशन फार्म में प्रत्याशी का आधार कार्ड, पांच फोटो, वोटर लिस्ट की फोटोकॉपी जमा करनी होगी। सरकारी आवासीय सुविधा पाने वाले उम्मीदवारों को बिजली व आवासीय किराए के संबंध में अनापत्ति प्रमाण पत्र देना होगा। मान्यता प्राप्त उम्मीदवारों को एक प्रस्ताव व अन्य यानी निर्दलीय को नामांकन के एिल 10 प्रस्तावक देने होंगे।

आपराधिक इतिहास का ब्योरा भी देना होगा

नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार को अपनी व अपने वारिस की संपत्ति का पूरा विवरण देना होगा। साथ ही प्रत्याशियों को अपने आपराधिक इतिहास का पूरी जानकारी देनी होगी। प्रारूप 26 के सभी कालम भरने होंगे। कालम छूटने पर जांच के दौरान उम्मीदवारी खारिज हो सकती है।

डीएम ने किया नामांकन कक्ष व कलेक्ट्रेट का निरीक्षण

 जिला निर्वाचन अधिकारी कृत्तिका ज्योत्स्ना ने रविवार की शाम नामांकन कक्ष, न्यायालय कक्ष जिलाधिकारी में की गयी नामांकन की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट वैशाली चोपड़ा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) गौरव शुक्ला सहित आदि उपस्थित रहे। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना व नामांकन प्रारंभ की तिथि 29 अप्रैल, नाम निर्देशन हेतु अंतिम तिथि छह मई, नाम निर्देशन की जांच के लिए सात मई, नाम वापसी की अंतिम तिथि नौ मई को अपराह्न 3ः00 से पूर्व तक किया जायेगा।

डीएम ने बताया कि नामांकन पूर्वाह्न 11 से अपराह्न तीन बजे तक रिटर्निंग ऑफिसर/सहायक रिटर्निग ऑफिसर द्वारा प्राप्त किए जाएंगे। सात मई को नाम निर्देशन पत्रों की सवींक्षा रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा की जाएगी। 09 मई को नाम वापसी के पश्चात चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा आवंटित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार उम्मीदवारों के साथ आने वाले वाहन एवं काफिले को नामांकन कक्ष से 100 मीटर के अंदर आने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने बताया कि 12 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि कलेक्ट्रेट सभागार के बगल में स्थापित कंट्रोल रूम में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सीसीटीवी फुटेज अवलोकन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि वैरीकेडिंग, छाया हेतु टेन्ट, साफ-सफाई, आने जाने के लिये रूट डायवर्जन प्लान, सुरक्षा व्यवस्था आदि का प्रबन्ध कर लिया गया है।

ये भी पढ़ें -सुलतानपुर: खारा के जंगल में लगी आग, काफी नुकसान, साधु की कुटिया भी जली