लखनऊ: थानों पर निर्धारित हुआ जनसुनवाई का समय, जानिए कैसे आपकी मदद करेगी UP police

लखनऊ: थानों पर निर्धारित हुआ जनसुनवाई का समय, जानिए कैसे आपकी मदद करेगी UP police

लखनऊ, अमृत विचार। थाने स्तर पर जन-समस्याओं का निस्तारण समय से किया जा सके इसको लेकर लखनऊ पुलिस कमिश्नर के आला अधिकारियों ने पत्र लिखकर सभी प्रभारी को निर्देशित किया है। पत्र के माध्यम से निर्देशित किया गया है कि प्रभारी सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 12:00 तक थाने में उपस्थित रहकर जनसुनवाई करेंगे इस दौरान शिकायतकर्ता की शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण तरीके से किया जाएगा। 

हर हाल में थाने पर होगी सुनवाई

आला अधिकारियों ने निर्देशित किया है कि जिस दिन प्रभारी थाने पर मौजूद नहीं होंगे उस दिन दिवसाधिकारी जनसुनवाई कर समस्याओं का निस्तारण करेंगे। सभी प्रभारी को लिखे गए पत्र में स्पष्ट रूप से बताया गया है कि शिकायतों का निस्तारण थाने स्तर पर ही होना चाहिए।

कई बार थाने स्तर पर शिकायतों का निस्तारण न होने से शिकायतकर्ता को अन्य अधिकारियों के पास जाना पड़ता है शिकायतकर्ता इधर-उधर भटकता है इससे पुलिस की छवि खराब होती है ऐसे में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि थाने स्तर पर ही शिकायतों का निस्तारण कर लिया जाए। 

कुछ मामलों में देखने को मिली लापरवाही

पत्र में बताया गया है कि पिछले कुछ मामलों में यह देखा गया है कि थाने स्तर पर शिकायतकर्ता की समस्या का निस्तारण न होने से शिकायतकर्ता आला अधिकारियों तक पहुंचे है ऐसे में यह बात स्पष्ट होती है कि थाने स्तर पर कई थाना प्रभारी द्वारा जनसुनवाई में लापरवाही की जा रही है इसको लेकर आला अधिकारियों ने प्रभारियों को निर्देशित किया है। ‌

चौकी के मामलों पर करें निगरानी 

सामान्यता देखा जाता है कि जब कोई शिकायतकर्ता अपनी शिकायत लेकर प्रभारी के पास पहुंचता है तो प्रभारी उसे शिकायत के कार्य क्षेत्र को देखकर चौकी प्रभारी को शिकायत ट्रांसफर कर देता है इन मामलों को लेकर भी अधिकारियों ने प्रभारी को निर्देशित किया है कि इस तरह के मामले की निगरानी प्रभारी द्वारा स्वयं की जाए। यदि मामला गंभीर है तो उसे व्यक्तिगत तौर पर देखें वहीं चौकियों पर भेजे गए मामलों की नियमित तौर पर जांच की जाए कि शिकायतकर्ता की शिकायत का निस्तारण हो रहा है या नहीं।

यह भी पढ़े : अगर कॉफी आपका पेट खराब कर दे तो क्या करें? चिंता न करें, जानिए इससे निपटने के आसान तरीके!