Kanpur: हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में लगा भक्तों का तांता; झांकियों ने मनमोहा, दिनभर हुए धार्मिक अनुष्ठान, लगे भंडारे

Kanpur: हनुमान जन्मोत्सव पर मंदिरों में लगा भक्तों का तांता; झांकियों ने मनमोहा, दिनभर हुए धार्मिक अनुष्ठान, लगे भंडारे

कानपुर, अमृत विचार। श्रद्धा और भक्ति से उत्साहित भक्तों ने मंगलवार को धूमधाम से हनुमान जन्मोत्सव मनाया। शहर के हनुमान मंदिरों में हवन-पूजन हुआ। चोला चढ़ाने के बाद आरती उतारी गई। भजन-कीर्तन, सुंदरकांड पाठ हुए। मंदिरों में भंडारे में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।  
 
बालाजी मंदिर नेहरूनगर में मंगलवार को भक्तों की भीड़ उमड़ी। सुबह हवन-पूजन के साथ धार्मिक आयोजन शुरू हुए। इसके बाद दिनभर मंदिर में भजन व कीर्तन होते रहे। संकटमोचन के जयकारो से वातावरण भक्तिमय रहा। भक्तों ने दरबार में दंडवत माथा टेका, भोग लगाया और प्रसाद बांटे। भंडारे में भक्तों प्रसाद ग्रहण किया। 

Clipboard (69)

मंदिर में हनुमान समेत अन्य झांकियों ने भक्तों को निहाल किया। इस मौके पर मंदिर के अध्यक्ष संजय अग्रवाल, सचिव अजय अग्रवाल, प्रमोद पांडेय, जितेंद्र त्रिपाठी, विनीत दीक्षित, गौरव अग्रवाल, सौरभ अग्रवाल आदि मौजूद रहे। वहीं पनकी हनुमान मंदिर में भी जन्मोत्सव पर अनेकों धार्मिक आयोजन हुए। मंगलवार सुबह से ही मंदिर गेट पर भक्तों की लंबी लाइन लगी रही और जयकारे गूंजते रहे। 

मंदिर के महंत कृष्णदास, जितेंद्र दास ने बताया कि हनुमान जन्मोत्सव पर विशेष व्यवस्था थी कि हर भक्त को आसानी से दर्शन मिले। इसके अलावा मंदिर में हवन-पूजन के साथ हनुमानजी को चोला चढ़ाया गया। नए वस्त्र धारण कराकर आरती उतारी गई। मंदिर परिसर में दिनभर भंडारा चला। जहां भक्तों ने पूजन के बाद प्रसाद ग्रहण किया। इसी तरह श्रीसालासर मंदिर कमला टावर में भी जन्मोत्सव मनाया गया। 

िप

श्री सालासर बालाजी मंडल की ओर से 28वां जन्मोत्सव समारोह धूमधाम से मनाया गया। महिला मंडल की ओर से मंदिर का नौवां स्थापना दिवस पर भजन संध्या हुई।  जिसमें नृत्य नाटिका से यह दर्शाया गया कि श्रीबालाजी की स्थापना सालासर धाम में कैसे हुई। साथ ही नृत्य नाटिका में राधा-कृष्ण की रासलीला, काली का रक्तबीज संहार, हनुमान जन्मउत्सव की झांकियों ने मनमोहा। 

नृत्य नाटिका का निदेशन निर्मल चौधरी ने किया। दोपहर बाद श्री सालासर बालाजी रसोई की ओर से महाप्रसाद भक्तों में वितरित किया गया। इस मौके पर देवराज शर्मा, मुकेश गोयल, हरी प्रसाद मोहता, ज्ञानेंद्र विश्नीई आदि रहे। इसके अलावा जीटी रोड स्थित दक्षिणेश्वर मंदिर, कंपनीबाग चौराहा स्थित हनुमान मंदिर, मौनीघाट आदि मंदिरों में धार्मिक आयोजन हुए।

यह भी पढ़ें- Unnao Accident: खेत से लौट रहे किसान को हाइड्रा ने रौंदा; मौत, परिजनों में मचा कोहराम, पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजा