अल्मोड़ा: कॉटेज बनाने के नाम पर एक और व्यक्ति से धोखाधड़ी 

अल्मोड़ा: कॉटेज बनाने के नाम पर एक और व्यक्ति से धोखाधड़ी 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। जिले के तल्ला सल्ट में फर्जी तरीके से जमीन बेचकर उस पर कॉटेज बनाकर लाखों रुपये हड़पने का एक और मामला सामने आया है। मजे की बात यह है कि आरोपी इसी जमीन की रजिस्ट्री और कॉटेज बनाने के नाम पहले भी एक व्यक्ति से लाखों रुपये ऐंठ चुका है। न्यायालय के आदेश पर अब भतरौंजखान थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। 

लगभग एक पखवाड़े पहले साउथ दिल्ली के न्यू फ्रेंडस कॉलोनी निवासी राजेंद्र कुमार की शिकायत पर न्यायालय द्वारा सनणा भिकियासैंण निवासी भगवत सिंह के खिलाफ भतरौंजखान थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था। लेकिन अब इस मामले में एक और दिलचस्प मोड़ आ गया है।

मूल रूप से रामनगर के ढिकुली और वर्तमान में नई दिल्ली के लाडोसरॉय में रहने वाले प्रेम सिंह के साथ भी इसी तरह की ठगी का मामला सामने आया है। उनका कहना है कि उन्होंने वर्ष 2019 में उत्तराखंड में भूमि खरीदने के प्रयास किए। इस दौरान उनका संपर्क भिकियासैंण के सनणा निवासी भगवत सिंह से हुआ। उसने तल्ला सल्ट के राजस्व क्षेत्र अजोली मल्ली में भूमि होने की बात बताकर बारह लाख पच्चीस हजार रुपये में कॉटेल बनाकर देने की बात कही। सौदा हो जाने के बाद 2019 में भूमि की रजिस्ट्री भी कर दी गई और किश्तों में भगवत सिंह को पीड़ित द्वारा पूरे पैसे का भुगतान भी कर दिया गया।

लॉकडाउन खत्म होने के बाद जब वह जमीन देखने और उसके दस्तावेजों की पुष्टि के लिए सल्ट तहसील पहुंचे तो पता चला कि अजोली मल्ली में भगवत सिंह के नाम से कोई जमीन है ही नहीं। आरोपी ने फर्जी तरीके से रजिस्ट्री कराई और कॉटेज बनाने के नाम पर पैसा भी हड़प लिया। इस मामले में जब प्रेम सिंह ने भगवत सिंह ने बात की तो वह उन्हें धमकाने लगा और झूठे मामले में फंसाने की धमकी देने लगा।

जिसके बाद उन्होंने सल्ट तहसील में इस मामले में शिकायत दर्ज कराई। लेकिन कुछ नहीं हुआ। पीड़ित ने इस मामले में न्यायालय की शरण ली। मामले पर विचारण के बाद न्यायिक मजिस्ट्रेट भिकियासैंण ने पुलिस को आरोपी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। थानाध्यक्ष भतरौंजखान मदन मोहन जोशी ने बताया कि इस मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।