बहराइच: छात्राओं ने बनाये बेहतरीन मॉडल, दिखी छुपी हुई प्रतिभा-मिला सम्मान  

बहराइच: छात्राओं ने बनाये बेहतरीन मॉडल, दिखी छुपी हुई प्रतिभा-मिला सम्मान  

जरवल/बहराइच, अमृत विचार। विकास खण्ड जरवल स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय भौली में मंगलवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। प्रदर्शनी में बच्चों ने वैज्ञानिक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए उत्कृष्ट मॉडल तैयार किए।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वन क्षेत्राधिकारी अभिषेक सिंह व विशिष्ट अतिथि बीईओ अरविंद सिंह रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला विज्ञान क्लब समन्वयक नन्द किशोर शुक्ल ने तथा संचालन एआरपी मो० अहमद ने किया। प्रदर्शनी का शुभारंभ फीता काटकर हुआ।

कार्यक्रम से पूर्व विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। छात्रों द्वारा जीवन में विज्ञान के महत्व को दर्शाते 'कमाल नही विज्ञान है' नामक नुक्कड़ नाटक पर दर्शकों की खूब तालियां बजीं। मुख्य अतिथि ने कहा कि छात्रों का यह प्रयास सराहनीय है। परिषदीय विद्यालयों द्वारा इस प्रकार के आयोजन में हिस्सा बनकर मुझे व्यक्तिगत रूप से बेहद खुशी होती है। उन्होंने छात्रों में बुनियादी स्तर से वैज्ञानिक सोंच प्रगाढ़ करने के लिए कार्यक्रम संयोजक विद्यालय की शिक्षिका अर्चना पांडेय की सराहना की। बीईओ जरवल एबी सिंह ने कहा कि बच्चों का प्रयास बेहतर है, निरन्तर छोटे प्रयासों से ही एक दिन बड़ी सफलता मिलती है। 

जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक ने कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी जैसे आयोजन से बच्चों में सीखने की क्षमता का विकास होता है। प्रदर्शनी में छात्रों द्वारा विभिन्न मॉडल में ऑटोमेटिक रेलवे प्लेटफॉर्म ब्रिज, हाइड्रोपोनिक्स, स्वचालित सिंचाई संयत्र, हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन प्रोजेक्ट, ईको प्लांट पॉट, रिसाइक्लिंग द्वारा धूपबत्ती निर्माण, जैसे एक दर्जन से अधिक मॉडल का अतिथियों ने अवलोकन कर छात्रों से प्रश्न पूंछे।

35 - 2024-04-23T164756.617

मॉडल प्रदर्शित करने वाले सभी छात्रों को मुख्य अतिथि द्वारा नगद पुरस्कार देकर हौसला अफजाई की गयी व प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गए। अंत मे विद्यालय की ओर से सभी अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।  इस अवसर पर एआरपी कल्पना मिश्रा, एआरपी सुनील सिंह परिहार, इंचार्ज शिक्षक अनिल वर्मा, नरोत्तम सेंगर, पूजा श्रीवास्तव, समेत छात्रों के अभिभावक आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -लखनऊ: DRM ने व्यापारी, उद्यमियों को शील्ड देकर किया सम्मानित