Kanpur: वाहन प्रदूषण कम करने पर शोध करेगा IIT; नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रैक्स के साथ हुआ समझौता

Kanpur: वाहन प्रदूषण कम करने पर शोध करेगा IIT; नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रैक्स के साथ हुआ समझौता

कानपुर, अमृत विचार। आईआईटी वाहनों के प्रदूषण को कम करने पर शोध करेगा। इसके लिए संस्थान का नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रैक्स के साथ सोमवार को समझौता हुआ है। इस समझौते के तहत शोधार्थियो की नई पीढ़ी को भी विकसित करने का कार्य किया जाएगा। 

एमओयू में नैट्रैक्स के निदेशक डॉ. मनीष जयसवाल और आईआईटी कानपुर के अनुसंधान और विकास के डीन प्रोफेसर तरुण गुप्ता ने हस्ताक्षर किए। साझेदारी के तहत ऑटोमोटिव अनुसंधान के क्षेत्र, विशेष रूप से वाहन उत्सर्जन के क्षेत्र में बदलाव पर शोध किए जाएंगे। इसका उद्देश्य उत्सर्जन मानदंडों पर काम करना भी है। विशेष रूप से नवीनतम ईयू मानकों और भविष्य में उद्योग में उपयोग किए जाने वाले नए समाधान बनाने के लिए ज्ञान साझाकरण की दिशा में काम किया जाएगा। 

आईआईटी कानपुर के आरएंडडी डीन प्रो. तरुण गुप्ता ने कहा कि स्वच्छ और अधिक टिकाऊ परिवहन समाधानों के लिए वाहन उत्सर्जन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, जिस पर ध्यान दिया जाना बहुत जरूरी है। इससे भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने और ऑटोमोटिव इंजीनियरों और शोधकर्ताओं की अगली पीढ़ी को विकसित करने के लिए सशक्त बनाने में भी मदद मिलेगी। 

नैट्रैक्स के निदेशक डॉ. मनीष जयसवाल ने कहा कि यह सहयोग ऐसी प्रौद्योगिकियों और प्लेटफार्मों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा जो किसी भी ऑटोमोटिव वाहन के डिजाइन और रियल टाइम टेस्ट विश्लेषण में उद्योग की सहायता कर सकते हैं।

बताया गया कि समझौते के तहत भविष्य में यह साझेदारी बैटरी, इंजन और फ्लेक्स ईंधन के निपटान और परिवहन से संबंधित सुरक्षा में नए नियमों की दिशा में होगी। नैट्रैक्स में आईआईटी कानपुर के एम.टेक छात्रों के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम विकसित करने की दिशा में काम करने पर भी सहमति हुई।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सबस्टेशन की जगह कबाड़ी के पास कैसे पहुंच गए ट्रांसफार्मर?...जानें, पुलिस ने छापेमारी में किए बरामद

 

ताजा समाचार

KKR vs MI: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 24 रन से हराया, सूर्यकुमार का अर्धशतक भी गया बेकार...प्लेऑफ में जाने की उम्मीद खत्म!
बरेली: शहर में 228 छोटे-29 बड़े नालों की होनी है सफाई, नहीं हो पाया टेंडर...दुर्गंध और मच्छरों से स्कूली बच्चे परेशान
बरेली: एसआर स्कूल को नोटिस, चयनित बच्चों को प्रवेश देने से किया था मना
लखनऊ: पीएम आवास योजना के तहत घर दिलाने के लिए आये फोन तो हो जायें सावधान, ठगी का हो सकते हैं शिकार
बरेली: गेहूं खरीद के लक्ष्य में पिछड़ने पर आरएफसी ने लगाई फटकार, सिर्फ 11.35 प्रतिशत हुई खरीद
चुनाव के प्रत्येक चरण के बाद मतदान प्रतिशत के आंकड़े समय पर जारी करना महत्वपूर्ण: निर्वाचन आयोग