चीन में भारी बारिश के कारण तीन लोगों की मौत, 11 लापता...खोज-बचाव अभियान जारी

चीन में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी 

चीन में भारी बारिश के कारण तीन लोगों की मौत, 11 लापता...खोज-बचाव अभियान जारी

गुआंग्डोंग।  चीन के दक्षिणी गुआंग्डोंग प्रांत के कई हिस्सों में हाल के दिनों में लगातार भारी बारिश के बाद तीन लोगों की मौत हो गई और 11 लोग लापता हैं। स्थानीय अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। तीन मौतें झाओकिंग शहर में हुईं। तीन लोग बारिश के कारण फंस गए थे और घटनास्थल पर ही मृत पाए गए। खोज एवं बचाव अभियान अब भी जारी है।

प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार लापता लोगों में से छह जियांगवान टाउनशिप, शोगुआन शहर से हैं, जबकि अन्य पांच डालोंग गांव, किंगयुआन शहर से हैं। हाल की भारी बारिश ने शाओगुआन, गुआंगजौ, हेयुआन, झाओकिंग, किंगयुआन, मेइझोउ और हुइझोउ सहित कई शहरों को प्रभावित किया है, जिसके परिणामस्वरूप मकान क्षतिग्रस्त हो गए, सड़कें अवरुद्ध हो गईं और भूस्खलन हुआ। 

विभाग ने बताया कि पूरे प्रांत में कुल 53,741 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है, जिनमें से 12,256 लोगों का तत्काल पुनर्वास किया गया है। तूफान के कारण अब तक 36 मकान ढह गए हैं जबकि 48 मकान गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 14 करोड़ युआन (लगभग 1.98 करोड़ अमेरिकी डॉलर) का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान हुआ है। 

चीन में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी 
चीन में कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार को देखते हुए सोमवार को येलो अलर्ट जारी किया गया। चीन की राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र ने बताया कि आज सुबह करीब आठ बजे से मंगलवार सुबह आठ बजे तक फुजियान, गुआंगडोंग और गुआंग्शी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और तूफान आने का अनुमान है। विशेष रूप से गुआंग्डोंग के कुछ हिस्सों में 100-160 मिलीमीटर तक मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान, स्थानीय सरकारों से संभावित रूप से खतरनाक बाहरी बिजली आपूर्ति में कटौती करने और खुले क्षेत्रों में बाहरी संचालन को निलंबित करने का आग्रह किया गया है। केंद्र ने मूसलाधार बारिश, भूस्खलन जैसी संभावित आपदाओं से बचाव करते हुए शहरी क्षेत्रों और खेतों में आवश्यक जल निकासी उपाय करने का भी सुझाव दिया, जिससे बाढ़ की स्थिति न बन पाये। 

ये भी पढ़ें : डेंगू से निपटने के लिए बैक्टीरिया आधारित एक नया समाधान हो सकता है कारगर