शाहजहांपुर: वर-वधू हवन में डाल रहे थे आहुति, अचानक लगी आग में जल गया दहेज का सामान

शाहजहांपुर: वर-वधू हवन में डाल रहे थे आहुति, अचानक लगी आग में जल गया दहेज का सामान

खुटार, अमृत विचार। गांव महुआ पिमई में शादी के दिन मंडप के नीचे बैठकर पंडित मंत्रोउच्चारण के साथ वर-वधू हवन में आहुति छोड़ रहे थे कि अचानक आग लग गई। जिससे वर-वधू और अन्य रिश्तेदार आग की चपेट में आने से बच गए।

गांव के लोगों के साथ ही रिश्तेदारों ने पानी डालकर आग पर काबू पाया। लेकिन दहेज के रखा सामान जलकर राख हो गया। जबकि दो अन्य छप्परदार घरों में आग लग जाने से घरेलू सामान और नगदी जल गई। लोगों के मुताबिक मंडप में आग कैसे लगी। इसकी किसी को जानकारी नहीं हो पाई। आग लगने से शादी में चारों ओर भगदड़ मच गई। आग बुझने के बाद फिर शादी की रस्म अदा हुई। 

खुटार ब्लॉक की ग्राम पंचायत महुआ पिमई की रहने वाली सरस्वती पत्नी स्वर्गीय मदनलाल की पुत्री रिंकी की शादी जनपद लखीमपुर खीरी के कस्बा भीरा के गांव धकैया निवासी सर्वजीत के साथ तय हुई थी। दिन में ही शादी समारोह रखा गया। शुक्रवार को बारात गांव महुआ पिमई पहुंची। जहां वधू पक्ष के लोगों ने उनका स्वागत किया। रस्म पूरी करने को मंडप के नीचे वर-वधू बैठे। जहां कई रिश्तेदार भी मौजूद थे। 

शुक्रवार शाम करीब सात बजे पंडित मंत्रोउच्चरण कराने के दौरान हवन में आहुति दिला रहे थे। तभी अचानक मंडप में आग लग गई। तेज धूप और हवा के चलते आग फैलती चली गई। पड़ोस के रहने वाले ओम प्रकाश, श्री मोहन के घर को भी आग ने चपेट में ले लिया है। जिससे छप्परदार घर जल गए। 

आसपास घरों में बिजली से चलने वाले मोटर से पानी डालना शुरू किया गया, तो कुछ लोगों ने पेड़ की टहनियों से आग पर काबू पाया। लेकिन सरस्वती देवी के घर में दहेज का सामान, घरेलू सामान और 35 सौ रुपये की नगदी जलकर राख हो गई। करीब 50 से 60 हजार रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। 

इसके अलावा ओमप्रकाश के घर में लगा दरवाजा, चारपाई, गद्दा, डबल बेड के गद्दे और श्री मोहन के घर के बाहर पड़ा त्रिपाल, मोबाइल आदि सामान जलकर राख हो गया है। आग का मामला शांत हो जाने के बाद वधू पक्ष ने फिर से तैयारियां शुरू की और शादी की रस्म अदायगी की गई। देर रात बारात वापस लौट गई। 

प्रधानपति ने की मदद
गांव महुआ पिमई की प्रधान संतोषी देवी के पति आशीष कुमार ने बताया कि शादी के दिन गांव में रहने वाली सरस्वती के घर में आग लग गई थी। जिससे दहेज का सामान जल गया था। उन्होंने पीड़ित परिवार से मिलकर हालचाल जाना और आर्थिक सहायता की। जिससे कुछ सहूलियत मिल सके। इसके साथ ही पीड़ित परिवारों को प्रशासन से मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है।

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: फंदे पर लटकी मिली गर्भवती विवाहिता, ससुराल वालों पर हत्या का आरोप