Kanpur: यूपी बोर्ड ने स्कूलों को दिया वेबसाइट बनाने का आदेश; नए सत्र से माध्यमिक स्कूलों में होगा पेपरलेस काम

छात्र-छात्राओं को ईमेल से दी जाएगी सभी जानकारियां

Kanpur:  यूपी बोर्ड ने स्कूलों को दिया वेबसाइट बनाने का आदेश; नए सत्र से माध्यमिक स्कूलों में होगा पेपरलेस काम

कानपुर, अमृत विचार। माध्यमिक स्कूलों में शिक्षा विभाग की ओर से वेबसाइट बनाए जाने का आदेश जारी कर दिया गया है। जिले के सभी स्कूल अपने यहां पर वेबसाइट बनाकर उसमें सभी जानकारियां साझा करेंगे। इसके अलावा स्कूल बच्चों को ई-मेल के जरिए सभी जरूरी सूचनाएं स्कूल की ओर से भेजी जाएंगी। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि यह निर्णय स्कूलों में पेपरलेस काम के लिए दिया गया है। 

113 अशासकीय स्कूल जिले में हैं मौजूद
21 राजकीय इंटर कॉलेजों में पहले बनेगी साइट
630 कुल स्कूलों में खत्म होगी डायरी

आदेश के बाद शहर के कुछ स्कूलों ने वेबसाइट तैयार किए जाने पर काम शुरू कर दिया है। विभाग की ओर से ऐसे स्कूलों की सूची भी तैयार की जा रही है जहां पर पहले से ही वेबसाइट संचालित हो रही हैं। शिक्षा अधिकारियों की माने तो स्कूलों में पेपरलेस वर्क के लिए यह कदम उठाया गया है। 

स्कूल वेबसाइट पर अपने यहां की सभी जानकारियों को साझा करेंगे। इनमें शिक्षक संख्या, उनकी योग्यता, उनका अनुभव, छात्रों की संख्या, स्कूल में मिलने वाली सुविधाएं व व्यवस्थाएं सहित अन्य जानकारियां शामिल हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिया गया है। स्कूल दो महीने के भीतर वेबसाइट पर सभी जानकारियां उपलब्ध कराकर वेबसाइट को शुरू कर सकेंगे। 

ईमेल सिखाया जाएगा

स्कूलों को वेबसाइट बनाने के साथ ही छात्र-छात्राओं को भी ई-मेल करना व उसे पढ़ना सिखाया जाएगा। इसके लिए सभी बच्चों को स्कूल में कंप्यूटर शिक्षक के जरिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद बच्चों की ई-मेल आईडी भी बनवाई जाएगी। शिक्षा अधिकारियों का कहना है इससे स्कूल की सभी सूचनाएं छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों तक पहुंच सकेंगी। वेबसाइट व ईमेल के प्रयोग से माना जा रहा है कि कागज की बचत आसानी से की जा सकेगी। 

यह भी पढ़ें- Nai Sadak Violence: नई सड़क हिंसा का आरोपी हयात जफर हाशमी बनेगा हिस्ट्रीशीटर...वर्तमान में जेल से है बाहर