बरेली: तारों की चिंगारी से लगी आग, कई बीघा गेहूं की फसल जलकर राख

बरेली: तारों की चिंगारी से लगी आग, कई बीघा गेहूं की फसल जलकर राख

फरीदपुर,अमृत विचार: फरीदपुर क्षेत्र के ग्राम कलीनगला में बिजली अधिकारियों की लापरवाही से चार किसानों की तैयार फसल जलकर राख हो गई। ग्राम कलीनगला में हाईटेंशन लाइन के पास एक यूकीलिप्टिस का पेड़ है जो कि लाइन से छू रहा है जिस कारण उससे चिंगारियां निकलती रहती हैं। शिकायत के बाद भी जिम्मेदारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया।

गुरुवार दोपहर तेज हवा में पेड़ के छूने से लाइन में फाल्ट होने पर चिंगारियां छूटीं जिससे पास के ही जगदीश उनके भाई साधू फिर हरिराम और बलवीर के खेतों में आग फैल गई। देखते ही देखते 20 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड भी मौके पर पहुंची हालांकि फायर ब्रिगेड से पहले ही गांव वालों ने आग पर नियंत्रण कर लिया। गनीमत यह रही कि इन खेतों के पास वाला खेत खाली था वरना यह आग और तबाही मचा सकती थी। सूचना मिलते ही स्थानीय पुलिस, डायल 112 व राजस्व विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची और जांच की।

बिथरी में दो बीघा फसल जली
बिथरी चैनपुर-गेहूं की तैयार फसल में बिजली का तार गिरने से आग लग गई जिससे करीब दो बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। पड़ोसी खेतों में भी आग बढ़ रही थी।तभी पास में गेंहू की कटाई कर रहे कुछ लोगों ने आग पर काबू पा लिया।

उगनपुर गांव के बादाम ने बताया गुरुवार को वह 18 बीघा के खेत मे गेहूं की कटाई कर रहे थे। तभी उनके सामने ही खेत के ऊपर से गुजर रही बिजली लाइन का तार टूट कर खेत में गिर गया।जिसकी चिंगारी से गेहूं की फसल में आग लग गई। आवाज देने पर पास के कई लोगआ गए जिसके बाद आग पर काबू पा लिया ।तब तक करीब दो बीघा फसल जलकर राख हो चुकी थी।

मीरगंज में 12 बीघा गेहूं की फसल जली
मीरगंज में गुरुवार दोपहर करीब 1:00 बजे गांव गुगई निवासी हरिओम के गेहूं की खड़ी फसल में आग लग गई। ग्रामीणों ने बताया कि किसी व्यक्ति ने गेहूं के खेत के पास से गुजरते वक्त जलती हुई बीड़ी फेंक दी, जिससे किसान की 24 बीघा गेहूं की फसल में से 12 बीघा फसल जल गई ।

सूचना पर पहुंचे ग्रामीणों ने आग देखकर पानी डालरक बुझाने का प्रयास किया। ग्राम प्रधान पति मनोज सक्सेना ने बताया कि तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दी। तत्काल दमकल कर्मचारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया। इससे पहले बुधवार को कस्बे ही के तीन किसानों के खेत में 11 हजार केवी हाई टेंशन लाइन का तार टूटने से 11 बीघा जमीन में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई थी।

पराली जलकर राख, खेत जोतकर आग बुझाई
आंवला-
कंपाइंड से कटवाई गई गेहूं की फसल की पराली में बिजली की चिंगारी से आग लग गई। आग बुझाने के लिए खेत के चारों ओर जुताई कराके आग पर काबू पाया। आग बुझने के उपरांत किसानों ने राहत की सांस ली। हरूनगला गांव निवासी गोकरन ने बताया कि उसके गांव से अतरछेड़ी मार्ग पर जयगोविंद सिंह के खेत में 11 हजार वोल्टेज की बिजली लाइन गुजर रही है। सुबह करीब 11 बजे तारों से निकली चिंगारी से उस खेत में खड़ी पराली में आग लग गई। हवा चलने के कारण आग की लपटें तेजी से बढ़ने लगी। पास के खेतों में काम कर रहे किसान मौके पर पहुंचे। ट्रैक्टर मंगाकर आग लगे खेत को चारों ओर से जुताई करा दी, जिससे आग आगे नहीं बढ़ सकी।

बिजली के तारों से निकली चिंगारी से गेहूं की फसल राख
रिठौरा-थाना इज्जतनगर के गांव म्युड़ी रानी मेवा कुंवर में गुरुवार को बिजली के तारों से निकली चिंगारी से लगी आग से 15 बीघा गेहूं की फसल जलाकर राख हो गई।अनोखेलाल के गन्ने के खेत के ऊपर से निकले बिजली के तार हवा के चलते आपस में टकराए, जिससे निकली चिंगारी गन्ने के खेत के पास ही कमला देवी के खेत में खड़ी गेहूं की फसल में पहुंच गई। देखते ही देखते पंद्रह बीघा फसल जलकर राख हो गईं। खेतों में काम कर रहे अन्य किसान तेज हवाओं के कारण आग बुझाने में नाकाम रहे।

भोजीपुरा में पांच बीघा फसल जली
भोजीपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम घंघोरा -घंघोरी निवासी चंद्रपाल सिंह का गांव से लगभग 500 मीटर की दूरी पर खेत है। दोपहर लगभग 11:00 बजे गेहूं के खेत के ऊपर गुजर रही बिजली के तारों की चिंगारी गेहूं की फसल पर गिरी। जिससे कुछ ही में देर में गेहूं की फसल जलकर राख हो गई, घटना की सूचना चंद्रपाल ने हल्का लेखपाल को दी है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: कड़ी सुरक्षा के बीच बहेड़ी में मतदान शुरू, वोटिंग के लिए घरों से निकले मतदाता