लखनऊ की ट्रैफिक वयवस्था को सुधारने के लिए कमिश्नर के प्रयास, जानें क्या दिए निर्देश  

लखनऊ की ट्रैफिक वयवस्था को सुधारने के लिए कमिश्नर के प्रयास, जानें क्या दिए निर्देश  

लखनऊ. मंडलायुक्त डॉ रोशन जैकब  यातायात व ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करती हुई नजर आ रही हैं। यातायात की समस्या से समाधान दिलाने व शहर को बेहतर यातायात व्यवस्था देने के लिए रोशन जैकब ने आज सबंधित विभाग के आलाधिकारियों के साथ बेठक की। इस दौरान नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, पुलिस उपायुक्त ट्रैफिक सलमान ताज, अपर नगर आयुक्त पंकज श्रीवास्तव, पीडब्लूडी, लखनऊ विकास प्राधिकरण सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

ट्रैफिक नियमों का हो पालन 
मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यातायात व्यवस्था को सुगम और सुचारू रूप से संचालन किया जाये। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक नियमों का अनुपालन कठोरता से कराया जाए। अधिकांश सड़क दुघर्टनाएं ट्रैफिक नियम की अनदेखी से होती हैं। लिहाजा दुपहिया वाहन चालक हेलमेट पहनकर ही सड़क पर बाईक चलाये। यातायात नियमों का पालन करने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है।

वेंडिंग जोन में ही लगें ठेले
बैठक के दौरान मंडलायुक्त ने अपर नगर आयुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि चैराहो पर अव्यवस्थित खड़े ठेलो को चिन्हित करते हुए उनको वेंडिंग जोन में विस्थापित किया जाए, साथ ही संचालित वेंडिंग जोन व पार्किग जोन का नगर आयुक्त द्वारा निरीक्षण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा अवैध अतिक्रमण हटाने का कार्य नियमित रूप से करते रहें। सिटी ट्रांसपोर्ट के समस्त बसे अपने निर्धारित स्थान पर ही रुके, इधर उधर बसे रुकने या खड़े होने पर चलान किया जायेगा। चौराहों पर गाड़ियों को पार्क करने पर तत्काल चालान किया जाये।

ये भी हो कार्य
मंडलायुक्त ने कहा कि पीडब्ल्यूडी साइनेजज, पेच मरम्मत के कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराते रहे। संबंधित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि पॉलिटेक्निक चौराहा पर ब्लैक टॉप बढ़ोत्तरी व चौड़ीकरण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। इंदिरा नगर बी ब्लॉक, शालीमार चौराहा, दुबग्गा चौराहा, मामा चौराहा पर वाइंडिंनिग व चौराहों पर सड़को के चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। वारलेस चौराहे पर ब्लैक टॉप की बढ़ोतरी करने को लेकर मंडलायुक्त ने पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया की मौके पर जाकर उक्त स्थान का निरीक्षण करते हुए कार्य कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि तेलीबाग चौराहे पर बने बस स्टॉप को जंक्शन छोड़कर आगे शिफ्ट किया जाए जिससे यातायात व आवागमन बाधित न हो।