कालाढूंगी: एथेनॉल प्लांट के विरोध में चुनाव बहिष्कार का ऐलान

कालाढूंगी: एथेनॉल प्लांट के विरोध में चुनाव बहिष्कार का ऐलान

कालाढूंगी, अमृत विचार। सरकार जहां मतदाताओं को जागरूक करने के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर रही है वहीं कालाढूंगी विधानसभा क्षेत्र के चकलुवा के ग्रामीणों ने इस बार चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया। एथेनॉल प्लांट लगने से नाराज रतनपुर ग्रामसभा के ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करने का निर्णय लिया है। 

बतातें चले कि विगत ढाई साल से चकलुवा क्षेत्र में ग्राम रामपुर सुरपुर में एथेनॉल प्लांट स्थापित किया जा रहा है। स्थानीय काश्तकार एवं क्षेत्रवासी लंबे समय से शासन प्रशासन से फलपट्टी क्षेत्र में इस तरह के प्लांट को नहीं लगाने की गुहार लगा रहे हैं। इसके विरोध में लगातार ग्रामीणों ने गांव बचाओं संर्घष समिति के बैनर तले धरना प्रदर्शन भी किया था।

स्थानीय काश्तकारों का कहना है ग्रामीण क्षेत्र में खेती एवं आम व लीची के बगीचे ही उनके जीवन का आधार एवं आजीविका का साधन हैं। एथेनॉल प्लांट स्थापित होने से उनके क्षेत्र में जल, मृदा एवं वायु प्रदूषण की मार से किसानों की खेती प्रभावित होगी, जिसके चलते उन्होंने एथेनॉल प्लांट को उनके क्षेत्र में बनने से रोकने के लिए जिला प्रशासन एवं प्रदेश सरकार के नुमाइंदों से गुहार लगाई लेकिन किसी ने उनकी मांग पर सुनवाई नहीं की। 

अब संघर्ष समिति ने ग्रामसभा रतनपुर के अंतर्गत ग्राम देवीपुरा, रतनपुर, नरीपुरा, हरिपुर, करमपुर, सगतपुर के किसानों ने उनके क्षेत्र के बूथ संख्या 52 एवं 53 में 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान से स्वयं को दूर रखने का निर्णय लेते हुए दोनों बूथों पर लगभग मत नहीं डालने का निर्णय लिया। ग्रामीणों ने ज्ञापन ईमेल कर शासन प्रसानन को चुनाव बहिष्कार की सूचना दी। ग्रामीण दीपक जलाल ने बताया कि ईमेल से चुनाव बहिष्कार की सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी एवं चुनाव आयोग को दे दी है।

इस दौरान ग्राम प्रधान सर्वजीत कौर, क्षेपंस तारा चंद्र, प्रशांत रस्तोगी, त्रिभुवन कन्याल, भीम कुमटीया, धनेश्वर कुमार, विशन सिंह, पान खनायत, तुलसी देवी, अजुं देवी, पदमा देवी, हिमानी, आनंद सिंह, सूरज मेहरा, ममता आर्या, प्रेमा देवी, हेमा अटवाल, विमला देवी, विनोद नेगी, मुन्नी अटवाल, हेमा जलाल, राजेन्द्र जलाल, इन्द्र जलाल, दलीप जलाल, आन सिंह, जगत सिंह, भीम सिंह, लता मेहरा, जगतार सिंह, अनिल वालिया, कुंवर सिंह सहित अनेक ग्रामीणों ने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया।