हल्द्वानी: डॉक्टरों की लड़ाई में फिर से अटका मरीज का ऑपरेशन

हल्द्वानी: डॉक्टरों की लड़ाई में फिर से अटका मरीज का ऑपरेशन

हल्द्वानी, अमृत विचार। सुशीला तिवारी अस्पताल में एक बच्चे की गले की गांठ का ऑपरेशन होना था। जब उसे ऑपरेशन के लिए ले गए तो डॉक्टर ने बताया कि एनेस्थिसिया नहीं मिलने की वजह से ऑपरेशन टालना पड़ेगा। अस्पताल में पहले भी एनेस्थिसिया और न्यूरोसर्जरी विभाग में आपसी विवाद के चलते कई बार ऑपरेशन रूके हैं।

मीत कुमार (12) निवासी लालकुआं की गले में गांठ हो गई थी। एसटीएच में दिखाने पर डॉक्टरों ने उसकी गांठ का ऑपरेशन करना तय किया। गुरुवार को मीत का ऑपरेशन एसटीएच में होना था। उसके पिता राम सुधीर ने बताया कि वह पेपर मिल में मजदूरी करता है बेटे के लिए ऑपरेशन के लिए उसे 9 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती करा दिया था। गुरुवार को ऑपरेशन के चलते उसे रात भर और सुबह भूखा रखा गया।

राम सुधीर ने बताया कि जब वह बेटे को आपरेशन के लिए ले जा रहे थे तो डाक्टर ने एनेस्थिसिया नहीं मिलने के चलते आपरेशन नहीं करने की बात कही। न्यूरोसर्जन अभिषेक राज ने बताया कि मरीज को एनेस्थिसिया नहीं मिला, जिसके चलते आपरेशन नहीं हो पाया। शुक्रवार को मरीज के आपरेशन करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि अस्पताल में पहले भी न्यूरोर्सन और एनेस्थिसिया विभाग में विवाद की घटनाएं हुई हैं। जिस वजह से कुछ मरीजों को पूर्व में भी ऑपरेशन टालना पड़ा है। प्राचार्य डॉ. अरुण जोशी के हस्तक्षेप के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। अब कॉलेज प्रबंधन मामले में जांच की बात कह रहा है।

पहले भी हुई हैं घटनाएं
23 जनवरी 2024-एक मरीज के सिर के ऑपरेशन के लिए उसके बाल तक कटवा दिए गए। मरीज दर्द में तड़प रहा था लेकिन उसे ऑपरेशन से पहले एनेस्थिसिया नहीं दिया गया और उसका ऑपरेशन टल गया।
26 अक्तूबर 2023-इस दौरान एसटीएच में चार मरीजों का ऑपरेशन होना था लेकिन मरीजों को एनेस्थिसिया नहीं मिलने की वजह से ये चारों की ऑपरेशन टलते रहे।
आठ अक्तूबर 2023-एनेस्थिसिया विभाग की लापरवाही की वजह से एक बच्चे की जान तक चली गई थी। जिसके बाद अस्पताल की काफी किरकिरी हुई थी।

नहीं सुधरे हालात
हल्द्वानी। एनेस्थिसिया और न्यूरोसर्जरी विभाग के डॉक्टरों की आपसी खींचतान की वजह से एसटीएच काफी बदनाम हो रहा है। प्राचार्य ने भी अपने स्तर पर भी मामला सुलझाने की कोशिश कई बार की है लेकिन मामला कभी नहीं सुधरा।

गुरुवार को मरीज का ऑपरेशन नहीं होने की बात चली है। इसकी जांच की जाएगी।

-डॉ अरुण जोशी, प्राचार्य, राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी