बरेली:  ईद और नवरात्र पर इत्र की खुशबू से महक रहा बाजार, जमकर हो रही खरीदारी

बरेली:  ईद और नवरात्र पर इत्र की खुशबू से महक रहा बाजार, जमकर हो रही खरीदारी

बरेली, अमृत विचार: ईद और नवरात्र पर इत्र की खुशबू से बाजार महक रहा है। ऊद, मुश्क, जन्नतुल फिरदौस जैसे ऑर्गेनिक इत्र की मांग अधिक है, जो कपड़ों पर धब्बा भी नहीं देता और इसकी खुशबू भी प्राकृतिक होती है।

इत्र कारोबारियों के अनुसार अल सादात, जन्नतुल बकी, ऊद जहीरी, जमजम, महफिल जैसे इत्र बाजार में इस बार नए आए हैं, इसके अलावा पारंपरिक ऊद, जनत्तुल फिरदौस, खूब बिक रहा है। ईद की नमाज पढ़ने से पहले तो मुसलमान इसे लगाएंगे, जबकि नवरात्र में देवी मां के अलग-अलग स्वरूपों को भी इत्र चढ़ाने की परंपरा है।

इत्र कारोबारियों ने बताया कि नवरात्र के चलते केसर चंदन, चंदन, खस, मुश्क, बेला जैसे इत्र खूब बिक रहे हैं। इत्र की हर किस्म की रेंज दुकानों पर उपलब्ध है। 100 रुपये से लेकर हजारों रुपये में इत्र की कीमत है। खासकर कन्नौज में ऑर्गेनिक इत्र तैयार करवा रहे हैं। अधिकतर ऑर्गेनिक इत्र संदल और गुलाब से तैयार किए जा रहे हैं।

ऑनलाइन खूब हो रही इत्र की बिक्री
सौदागरान में इत्र का कारोबार करने वाले मोहिबुल रजा ने बताया कि कई नामी कंपनियां इत्र बना रही हैं, जिनकी अलग-अलग किस्में ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इन कंपनियों को टक्कर देने के लिए उन्होंने भी ऑर्गेनिक इत्र तैयार करवाया है, और इसकी बिक्री वह ऑनलाइन कर रहे हैं।

इत्र लगाना सुन्नत, महसूस होती है पाकियत
इत्र का धार्मिक महत्व केवल खुशबू से नहीं बल्कि इत्र लगाना पैगंबर-ए-इस्लाम की सुन्नत कहा गया है। जब विशेष ईद व बकरीद या जुमा की नमाज पढ़ने के लिए जाया जाता है। ईद के मौके पर तोहफे में इत्र देने का भी खूब रिवाज है। मस्जिद में नमाजियों को इत्र उपहार स्वरूप दिया जाता है।

ईद के मौके पर नई किस्म का इत्र तैयार कराया है, इसके अलावा परंपरागत ऊद, मुश्क, जन्नतुल फिरदौर जैसे इत्र की हर बार की तरह इस बार भी मांग है---सैयद आजम अली, दुकानदार।

ईद और नवरात्र में इत्र की बिक्री अच्छी खासी बढ़ जाती है। इस बार ऑर्गेनिक इत्र तैयार करवाया है---सैयद जुबैर नियाजी, दुकानदार।

बदायूं से शराफत मियां की दरगाह आते हैं तो बरेली कुतुबखाना से ही इत्र खरीदते हैं, इत्र लगाकर ईद की नमाज पढ़ते हैं। यह हमारे नबी की सुन्नत है---हाफिज मोहम्मद रईस, खरीदार।

सीबीगंज से इत्र खरीदने के लिए शहर की तरफ आए हैं, कुतुबखाना पर इत्र की अच्छी वैरायटी मिलती हैं। नमाज में इत्र लगा लेने से रुहानियत का अहसास होता है---मोहम्मद यावर सकलैनी, खरीदार।

यह भी पढ़ें- बरेली: वोंटिंग के दौरान नहीं होगी परेशानी, My Booth App से मिलेंगे कई फायदे...स्टूडेंट्स भी करें डाउनलोड