Bareilly News: निष्क्रिय खाते चुनाव में सक्रिय हुए तो आयोग को जाएगी रिपोर्ट

Bareilly News: निष्क्रिय खाते चुनाव में सक्रिय हुए तो आयोग को जाएगी रिपोर्ट

बरेली, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में सामान्य से अधिक लेनदेन वाले और निष्क्रिय खातों के अचानक सक्रिय होने पर बैंकों की ओर से नजर रखी जा रही है। निर्वाचन आयोग ने एलडीएम को इस संबंध में निर्देश दिए हैं।

वर्तमान में जिले में 41 बैंकों में करीब साढ़े तीन लाख से अधिक निष्क्रिय खाते हैं, जिनकी रिपोर्ट प्रति तिमाही रिजर्व बैंक को भेजी जाती है। इनमें करीब 50 करोड़ से अधिक की धनराशि पर पिछले दस साल से किसी ने दावा नहीं किया है। जिला अग्रणी प्रबंधक इसकी अपडेट रिपोर्ट आरबीआई को भेजते हैं। 

लोकसभा चुनाव के दौरान ऐसे खाते अगर सक्रिय होते हैं, तो इसमें चुनाव को लेकर लेनदेन माना जाएगा। इनमें अगर 5-10 लाख रुपये का लेनदेन रहा तो उस खाते की सूचना आयकर विभाग को दी जाएगी। इस काम के लिए प्रत्येक शाखा के प्रबंधक को जिम्मेदारी दी गई है। प्रबंधक ऐसे खातों को चिह्नित करेंगे जो पिछले कई महीने से बंद हैं या उनमें महज न्यूनतम राशि ही जमा की जा रही है।

 इनमें अधिक लेनदेन होने की स्थिति में बैंक प्रबंधन की ओर से एलडीएम को सूचना दी जाएगी। इसके बाद जिले का डाटा एकत्र कर एलडीएम यह रिपोर्ट राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति को सौंपेंगे। एलडीएम वीके अरोरा ने बताया कि निष्क्रिय खातों की जानकारी के साथ ही तमाम खाते जिनमें यूपीआई के माध्यम से अनियमित लेनदेन किया जा रहा है, उनकी भी सूची तैयार की जाएगी।

ये भी पढे़ं- बरेली: नवरात्रि में खुले में नहीं बिकेगी मीट-मछली, नगर आयुक्त ने सामान जब्त करने और जुर्माना लगाने का दिया निर्देश