बदायूं: नमकीन निर्माता कंपनी सहित 21 लोगों पर लगा 15.55 लाख का जुर्माना, जानें मामला

खाद्य सुरक्षा विभाग ने पिछले साल लिए थे सैंपल, फेल आने पर दायर किया था मुकदमा

बदायूं: नमकीन निर्माता कंपनी सहित 21 लोगों पर लगा 15.55 लाख का जुर्माना, जानें मामला

बदायूं, अमृत विचार। मिलावटखोरों पर एडीएम प्रशासन ने कड़ी कार्रवाई की है। कोर्ट में दायर वादों का निस्तारण करते हुए नमकीन निर्माता कंपनी और विक्रेता सहित 21 लोगों पर 15 लाख 55 हजार रुपये का जुर्माना डाला है। साथ ही चेतावनी दी है कि अगर जुर्माना नहीं डाला गया तो उनकी आरसी जारी कर वसूली की जाएगी। सभी खाद्य पदार्थों के सैंपल पिछले साल त्योहारी सीजन के दौरान लिए गए थे। जांच में फेल आने पर विभाग ने एडीएम कोर्ट में मुकदमा दायर किया था। 

जिले में खाद्य पदार्थों पर जमकर मिलावट हो रही है। ऐसा कोई खाद्य पदार्थ अछूता नहीं है। जिसमें मिलावट न हो। सरसों का तेल, नमकीन, दूध, खोया आदि में जमकर मिलावट की जा रही है। पिछले साल खाद्य सुरक्षा एवं संरक्षण विभाग ने बाजार में छापामार कर दुकानों से खाद्य पदार्थों के सैंपल लेकर जांच को भेजे थे।

इनके सैंपल फेल आने पर विभाग द्वारा एडीएम प्रशासन की कोर्ट में मुकदमा दायर किया था। इनमें से सोमवार को एडीएम रेनू सिंह ने 21 वादों का निस्तारण करते हुए नमकीन निर्माता कंपनी पर डेढ लाख और विक्रेता पर 50 हजार रुपये का जुर्माना डाला है। 

इनके अलावा गांव सेमरमई निवासी राहिल पुत्र शमशुल पर पनीर का सैंपल फेल होने पर दो लाख, नाधा निवासी योगेश पुत्र आनन्द पर एक लाख, शहर के मम्मन चौ निवासी अकरम हुसैन पुत्र अजगर हुसैन पर एक लाख का जुर्माना डाला है।

थाना सहसवान के गांव भवानी पुर खैरू निवासी नाजिम पुत्र इकबाल खान पर मिश्रित दूध का सैंपल फेल होने पर दो लाख, गांव झुकसा निवासी जगवीर पर 35 हजार, सिचैली निवासी राजीव पर एक लाख, गांव बिलहत निवासी राकेश पुत्र आराम सिंह पर 25 हजार, रनझोरा निवासी मुनेंद्र सिंह पुत्र हरपाल पर एक लाख का जुर्माना डाला है।   केक का सैंपल फेल होने पर शहर की चूना मंडी निवासी शम्भू नारंग पर 25 हजार का जुर्माना डाला है। 

वहीं सहसवान के मोहल्ला सैफुल्लागंज निवासी दीपक माहेशरी पुत्र सौभाग्य चंद्र माहेश्वरी पर 25 हजार और गांव पडरिया निवासी चांद खां पर सरसों का सैंपल फेल होने पर एक लाख  का जुर्माना डाला है। इनके अलावा सात लोग बिना लाइसेंस पकड़े गए थे। इन पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना डाला गया है।

गोल्डन रस्क का सैंपल फेल होने पर गांव कुढ़ा नरसिंह निवासी गुडडू पर एक लाख, छेना की मिठाई खराब मिलने पर नाधा निवासी योगेश गुप्ता पर 70 हजार, का जुर्माना डाला गया है। 

एडीएम प्रशासन ने बताया कि 21 वादों का निस्तारण किया गया है। सभी पर 15 लाख 55 हजार का जुर्माना डाला गया है। जुर्माना अदा न करने की दशा में राजस्व विभाग द्वारा वसूली की जाएगी।

ये भी पढ़ें- बदायूं: ओवरटेक करते समय भिड़ी दो रोडवेज बसें, पांच यात्री घायल