बस्तर में बोले पीएम मोदी, कांग्रेस सरकार के समय भ्रष्टाचार देश की पहचान बन गई थी

बस्तर में बोले पीएम मोदी, कांग्रेस सरकार के समय भ्रष्टाचार देश की पहचान बन गई थी

जगदलपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौर में भ्रष्टाचार देश की पहचान बन गई थी। प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के गांव ‘छोटे आमाबाल’ में ‘विजय संकल्प शंखनाद’ रैली को संबोधित कर रहे थे। 

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा, ''कांग्रेस की सरकार के समय भ्रष्टाचार ही देश की पहचान बन गई थी और भ्रष्टाचार से अगर सबसे ज्यादा नुकसान किसी का होता है तो गरीब का नुकसान होता है। भ्रष्टाचार गरीब का हक मारता है। 2014 से पहले लाखों करोड़ रुपये के घोटाले होते थे।'' 

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस की सरकार में दिल्ली से एक रुपया भेजा जाता था तो सिर्फ 15 पैसा गांव तक पहुंचता था। यह मैं नहीं कह रहा हूं, कांग्रेस के ही प्रधानमंत्री (पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जिक्र) ने कहा था कि दिल्ली से हम एक रुपये भेजते हैं तो 15 पैसा ही पहुंचता है। अरे भाई, बताओ ना वह कौन पंजा था जो 85 पैसे मार लेता था।'' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''मोदी ने कांग्रेस की लूट की इस व्यवस्था को बंद कर दिया है। 

भाजपा सरकार ने अपने 10 साल के कार्यकाल में 34 लाख करोड़ रुपये सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजा है। दिल्ली से एक रुपये भेजा गया और पूरे 100 पैसे गरीब के खातों में जमा हो गए। एक रुपये भेजने पर 85 पैसे गायब होने का जादू का खेल बंद हो गया है।’’ 

मोदी ने कहा कि अब पैसे सीधे लोगों के बैंक खाते में जाते हैं और एक भी पैसा कांग्रेस लूट नहीं पाई। उन्होंने कहा कि अगर देश में कांग्रेस की सरकार होती तो राजीव गांधी के हिसाब से गरीबों के 34 लाख करोड़ रुपये में से 28 लाख करोड़ रुपये लूट लिये जाते। 

उन्होंने कहा, ''आजादी के बाद से कांग्रेस समझती थी कि उसे देश को लूटने का लाइसेंस मिला हुआ है। 2014 में सरकार में आने के बाद मोदी ने कांग्रेस की लूट का लाइसेंस निरस्त कर दिया। मोदी यह लाइसेंस इसलिए कैंसिल कर पाया क्योंकि आपने मोदी को लाइसेंस दिया है।'' 

प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ के नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत के कथित लाठी मारने वाले बयान को लेकर भी कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा, ''जब उनकी दुकान बंद हो गई, लूटने का लाइसेंस चला गया तब यह मोदी को गाली देंगे। तब मेरी रक्षा कौन करेगा। यह मेरे कोटि-कोटि देशवासी, मेरी माताएं-बहनें, आज मोदी का रक्षक रक्षा कवच बन गई हैं। 

मोदी ने जब घोटालेबाजों का रास्ता रोका, जब बिचौलियों की कमाई बंद की तब से यह मोदी पर भड़के हुए हैं।’’ मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं को जिन्होंने धोखा दिया है उनकी तेजी से जांच चल रही है, इसलिए अब नाराज होकर वे लाठी से मोदी का सिर फोड़ने की धमकी दे रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि वह कहते हैं कि ‘भ्रष्टाचार हटाओ’, तो वह कहते हैं कि ‘भ्रष्टाचारी बचाओ।’ मोदी ने कहा कि वे चुनावी रैलियां नहीं कर रहे हैं, वे भ्रष्टाचारियों को बचाने की रैलियां कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ’’सारे लोग कान खोलकर सुन लें कि मोदी को चाहे जितनी धमकियां दो लेकिन भ्रष्टाचारियों को जेल जाना ही पड़ेगा, यह मोदी की गारंटी है।'' 

उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा पिछले 10 वर्षों में आदिवासियों के लिए किए गए कार्यों को जनता के सामने रखा और कहा कि जनजाति समाज को भाजपा ने हमेशा प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि जिस आदिवासी समाज का कांग्रेस ने हमेशा तिरस्कार किया उस आदिवासी समाज की बेटी आज देश की राष्ट्रपति है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने ही छत्तीसगढ़ को पहला आदिवासी मुख्यमंत्री दिया है। 

इस दौरान उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर का भी जिक्र किया और कहा कि रामनवमी बहुत दूर नहीं है। उन्होंने कहा कि इस बार अयोध्या में हमारे रामलला टेंट में नहीं बल्कि भव्य मंदिर में दर्शन देंगे और यह सपना 500 साल बाद पूरा हुआ है। 

मोदी ने कहा कि इसकी सबसे अधिक खुशी प्रभु राम की ननिहाल छत्तीसगढ़ के लोगों को होना बहुत स्वाभाविक है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस और ‘इंडी’ गठबंधन राम मंदिर बनने से बहुत नाराज हैं और कांग्रेस के शाही परिवार ने राम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा समारोह का का न्योता ठुकरा दिया था। मोदी ने आरोप लगाया कि कि कांग्रेस के जिन नेताओं ने पार्टी के इस कदम को गलत बताया उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया। 

उन्होंने कहा कि जो एक-दो नेता प्राणप्रतिष्ठा समारोह में पहुंच गये और प्रभु राम के चरणों में सिर झुकाया, उन्हें छह साल के लिए पार्टी से निकाल दिया। इस अवसर पर बस्तर और कांकेर से पार्टी के प्रत्याशी महेश कश्यप और भोजराज नाग मौजूद थे। छत्तीसगढ़ की 11 सीट के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और सात मई को मतदान होगा। बस्तर में 19 और कांकेर में 26 अप्रैल को मतदान होगा। 

ये भी पढे़ं- छत्तीसगढ़: सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन नक्सली ढेर, घटनास्थल से हथियार बरामद