बरेली: करोड़ों की टैक्स चोरी के मिले सुबूत, हिरासत में रमेश गंगवार

आयकर टीम ने रमेश के पार्टनर सुनील और भानु के घर पर भी मारे छापे, तीनों के मोबाइल फोन जब्त

बरेली: करोड़ों की टैक्स चोरी के मिले सुबूत, हिरासत में रमेश गंगवार

बरेली, अमृत विचार। सत्य साईं बिल्डर्स के मालिक और ठेकेदार रमेश गंगवार को आयकर विभाग की टीम ने देहरादून से हिरासत में ले लिया। इसके बाद बरेली लाकर लंबी पूछताछ की, साथ ही उनकी निशानदेही पर उनकी डायरी और कई दस्तावेजों के साथ उनका मोबाइल फोन भी जब्त कर लिया। इसके बाद उनके और उनके परिवार के सदस्यों पर कहीं बाहर जाने पर पाबंदी लगा दी गई।

इसके अलावा बृहस्पतिवार को आयकर टीम ने रमेश गंगवार के पार्टनर प्रियदर्शिनी नगर के सुनील सिंह और राजेंद्रनगर के भानु सिंह गंगवार के निवास और कार्यालय की भी तलाशी ली। शहर के कई और बिल्डर भी आयकर टीम के रडार पर बताए जा रहे हैं।

दिल्ली और लखनऊ से आई आयकर विभाग की टीमों ने बुधवार को रमेश गंगवार के बरेली, लखनऊ और काशीपुर के सात ठिकानों पर छापा मारा था। बुधवार को पूरे दिन छानबीन की गई। बताया जा रहा है कि इस दौरान प्रारंभिक तौर पर करोड़ों की टैक्स चोरी की पुष्टि हुई है। बुधवार रात को ही देहरादून से रमेश गंगवार को भी हिरासत में ले लिया गया। बृहस्पतिवार को उन्हें बरेली लाया गया।

रमेश गंगवार और उनके पार्टनर सुनील सिंह और भानु सिंह से पूछताछ के बाद आयकर टीम ने ट्यूलिप टॉवर पहुंचकर उनके कार्यालय से प्रॉपर्टी, रजिस्ट्री, एग्रीमेंट समेत कई दस्तावेज बरामद किए। बताया जा रहा है कि इनकी जांच के बाद शहर के कई और बिल्डर आयकर विभाग की रडार पर आ गए हैं।

बताया जा रहा है कि रमेश गंगवार की डायरी में बीडीए के ठेकों समेत काफी हिसाब-किताब मिला है। इसके अलावा देहरादून, काशीपुर, लखनऊ, बरेली, दिल्ली समेत कई शहरों में फ्लैट होने का भी पता चला है। देर शाम तक आयकर टीमों की रमेश और उनके पार्टनरों के ठिकानों पर छानबीन जारी थी।

बीडीए ने रमेश को दिया है दो सौ करोड़ का काम, देहरादून-प्रयागराज में भी सौ-सौ करोड़ के ठेके

फोम कारोबारी और कई और बिल्डरों के ठिकानों पर हो सकती है छानबीन
बताया जा रहा है कि रमेश गंगवार को बरेली विकास प्राधिकरण से 200 करोड़ से ज्यादा का काम मिला है। इसके अलावा देहरादून और प्रयागराज में भी सौ-सौ करोड़ की लागत बड़े कामों के ठेके मिले हुए हैं। रमेश गंगवार ने कई बड़े कामों के ठेके अपने पार्टनरों की कंपनी को भी दिलाए हैं। स्मार्ट सिटी के एक ठेकेदार का भी नाम सामने आया है। इसके अलावा पीलीभीत के दो बड़े बिल्डर, शहर के बड़े फोम कारोबारी समेत कुछ और लोगों के खिलाफ भी आयकर की टीम को साक्ष्य मिले हैं। संभावना जताई जा रही है कि आयकर टीम इनके ठिकानों पर भी छानबीन के लिए पहुंच सकती है।

बैंक लॉकर और खातों को भी खंगाल रही है आयकर टीम
रमेश गंगवार के पार्टनरों से पूछताछ के बाद आयकर टीम ने बुधवार आधी रात को पीलीभीत रोड पर टयूलिप टॉवर में छापा मारा था। यहां से जमीनों की रजिस्ट्री, एग्रीमेंट आदि दस्तावेज मिलने के बाद बिल्डरों की सूची तैयार की गई। बताया जा रहा है कि इस छानबीन में करोड़ों की हेराफेरी के सबूत मिलने पर दो बिल्डरों के बैंक लॉकर और खाते भी खंगाले जा रहे हैं। रमेश गंगवार के साथ उनके दोनों पार्टनर ठेकेदारों के भी बृहस्पतिवार शाम को मोबाइल फोन जब्त कर लिए गए। इन दोनों ठेकेदारों के जरिए आयकर चोरी कर सरकार को करोड़ों का चूना लगाने वाले बिल्डरों का पता चला है।

ये भी पढे़ं- बरेली: कार-बाइक खरीदने वालों ने 13.2 फीसदी बढ़ाया जीएसटी कलेक्शन