Rajasthan Election: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न, शाम 5 बजे तक 68.24 प्रतिशत मतदान

Rajasthan Election: राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न, शाम 5 बजे तक 68.24 प्रतिशत मतदान

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए शनिवार को मतदान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। शाम छह बजे संपन्न हुए मतदान में सायं पांच बजे तक 68. 24 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे इसके बाद हुए नामांकन के आंकड़ें अभी आना शेष हैं। 

बता दें राजस्थान में विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए मतदान आज सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्वक शुरु हुआ था। राजस्थान में विधानसभा की 199 सीट पर चुनाव के लिए मतदान शनिवार यानि आज सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक जारी रहा।

राजस्थान में 5 बजे तक 68 प्रतिशत वोटिंग
राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को जारी मतदान में शाम पांच बजे तक लगभग 68.24 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। 


राजस्थान में तीन बजे तक 55.63 फीसदी वोटिंग
राजस्थान विधानसभा चुनाव में दोपहर तीन बजे तक 55.63 फीसदी वोटिंग


राजस्थान में 1 बजे तक मतदान प्रतिशत
राजस्थान में दोपहर एक बजे तक 40.27 फीसदी वोटिंग हुई है। धौलपुर जिले में सर्वाधिक 46.3 प्रतिशत मतदान हुआ है। जबकि सबसे कम पाली जिले में 36.8 प्रतिशत मतदान हुआ है।

एक अधिकारी ने बताया कि अपराह्न एक बजे तक 40.27 प्रतिशत मतदान हुआ है। राज्य की 199 विधानसभा सीट पर मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक चलेगा। अधिकारी ने बताया कि एक बजे तक तिजारा सीट पर 52.36 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य की 200 विधानसभा सीट में से 199 सीट पर मतदान हो रहा है। करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है। मतगणना 3 दिसंबर को होगी। 


राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने डाला वोट
राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने सीकर में अपना वोट डाला। वह लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। डोटासरा ने कहा, "पूरे प्रदेश में कांग्रेस के प्रति बहुत ही उत्साह है। लोग खुशी से वोट कर रहे हैं। कांग्रेस ने जिस तरह का काम किया है और पार्टी ने जो गारंटी दी है, उससे भारी उत्साह है। कोविड के दौरान राज्य सरकार द्वारा किए गये प्रबंधन से लोगों में सरकार के प्रति सकारात्मक सोच बनी हुई है। कांग्रेस सरकार बहुत अच्छे बहुमत के साथ सत्ता में वापस आएगी।”


वोट डालने के लिए लाइन में लगे 2 बुजुर्गों की मौत
राजस्थान के झालवाड़ और उदयपुर जिले से बुरी खबर आई है। यहां वोट डालने के लिए लाइन में लगे दो बुजुर्गों की मौत हो गई है। उदयपुर ग्रामीण के एक पोलिंग बूथ पर 69 साल के बुजुर्ग ने लाइन में खड़े-खड़े दम तोड़ दिया। वहीं, झालावाड़ के मोलक्या कला के मतदान केंद्र पर लाइन में लगे 70 साल के बुजुर्ग अचानक जमीन पर गिर गए, जिससे उनकी मौत हो गई। संभावना जताई जा रही है कि दोनों बुजुर्गों की हार्ट अटैक से मौत हुई है।


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपना वोट डाला
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपना वोट डाला। ओम बिरला ने कहा, "लोकतंत्र उत्सव है, सभी लोग अपने मत का उपयोग कर रहे हैं। लोगों में उत्साह है। सभी मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने विचारों की अभिव्यक्ति करना चाहिए। तभी हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा।"


वोट डालने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, "हमारी सरकार दोबारा आ रही है। उनकी(भाजपा) बातों में दम नहीं है। अब ये(भाजपा) लोग गायब हो जाएंगे। अब ये 5 साल बाद आएंगे। हम यहीं रहेंगे, जनता के बीच जाएंगे और उनके सुख-दुख की बात करेंगे।"

कन्हैयालाल टेलर के दोनों बेटों ने किया मतदान, बोले हमारे पिता को मुद्दा ना बनाएं, बल्कि उन्हें न्याय दिलाएं
आज मतदान के दौरान कन्हैयालाल टेलर के दोनों पुत्र यश और तरुण भी पहली बार मतदान करने पहुंचे। बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार की विधानसभा चुनाव में उनके पिता को सियासी मुद्दा बनाया गया. हमें आज भी न्याय की आस है। जो भी सरकार राजस्थान में बने वह हमारे पिता को न्याय दिलाए। डेढ़ साल बीत जाने के बाद भी अभी तक आरोपियों को सजा नहीं मिली। विधानसभा चुनाव में हमने देखा कि राजनीतिक पार्टियों ने इसे प्रोपेगेंडा बनाया। अगर इस हत्याकांड को मुद्दा ना बनाकर आरोपियों को सजा दिलाने में ज्यादा मदद करते तो हमारे लिए और अच्छा होता।


सुबह 11 बजे तक राजस्थान में लगभग 25 प्रतिशत मतदान
राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को मतदान हो रहा है जहां पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 25 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

राज्य की 199 विधानसभा सीट पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो शाम छह बजे तक चलेगा। एक अधिकारी ने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजे तक मतदान प्रतिशत 24.74 था। अधिकारी ने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजे तक कामां विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 38.56 फीसदी और तिजारा में 34.08 फीसदी मतदान हुआ। राज्य की 200 विधानसभा सीट में से 199 सीट पर मतदान हो रहा है। करणपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार की मृत्यु के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया है। वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। 


सुबह 9 बजे तक 9.77% वोटिंग
राजस्थान में सुबह नौ बजे तक  9.77% वोटिंग हो गई है। मतदान के पहले दो घंटे में मिले मतदान प्रतिशत के अनुसार राजस्थान में मतदान शुरु होने के बाद पहले दो घंटों में 9़ 77 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें धौलपुर जिले में 12़ 66 प्रतिशत, श्रीगंगानगर में 11़ 84, शाहपुरा में 11़78, कोटपुतली एवं हनुमानगढ़ में 12-12, कोटा में 12 प्रतिशत से अधिक, करौली में 10़ 49, भरतपुर में 10़ 80, बूंदी में 10़ 38़, झुंझुनूं में 10़ 22, अलवर में 9़ 97 , जयपुर में 9़ 90 , चित्तौड़गढ में 9़ 27, दौसा में 8़ 9 जैसलमेर में 6़ 60 एवं डूंगरपुर जिले में 5़ 77 सहित अन्य जिलों में भी अलग अलग प्रतिशत में मतदान हुआ है। 


वसुंधरा राजे ने डाला वोट
राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने झालावाड़ के एक पोलिंग बूथ में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, 'मेरा आग्रह सभी मतदाताओं से है, विशेषकर नए मतदाताओं को कहूंगी कि जोरदार तरीके से वोट डालें, कमल खिलाएं और देश के लिए एक बड़ा कदम उठाएं।'


राजनीतिक दल के एजेंट की मौत
 राजस्थान के पाली जिले में एक राजनीतिक दल के एजेंट की शनिवार को मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि एजेंट शांति लाल की संभवत: हृदय गति रुकने के कारण मौत हुई। एक अधिकारी ने बताया कि सुमेरपुर निर्वाचन क्षेत्र में बूथ संख्या 47 पर राजनीतिक दल के एजेंट शांति लाल मतदान केंद्र पर ही गिर गये। अधिकारी ने बताया कि शांति लाल को पहले नजदीकी अस्पताल और फिर जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। अधिकारी ने कहा, "संभवत: हृदय गति रुकने के कारण ऐसा हुआ।" राज्य की 200 विधानसभा सीट में से 199 पर मतदान शनिवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। करणपुर सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया है। 


हल्की सर्दी के बीच मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतार लगी रही और मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी निभाई। मतदान केंद्रों पर पहुंचे युवाओं से लेकर महिलाओं और बुजुर्ग मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया।

राजस्थान मंत्री और कांग्रेस नेता प्रताप खाचरियावास ने जयपुर के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। खाचरियावास ने कहा, "सभी लोग काम को देखें और वोट करें।....विकास के नाम पर वोट जा रहा है और सभी विकास के नाम पर पंजे का बटन दबाएंगे। लोगों को पता चले कि कांग्रेस की सरकार दोबारा आ रही है।"

वसुंधरा और सचिन पायलट समेत इन नेताओं ने डाला वोट
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, कांग्रेसी नेता सचिन पायलट, तिजारा से भाजपा प्रत्‍याशी बाबा बालक नाथ, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, राजस्‍थान के मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय, भाजपा नेता सतीश पूनिया, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता अर्जुन राम मेघवाल और दीया कुमारी ने मतदान किया।

निर्वाचन विभाग के अनुसार मतदाता मतदान शाम छह बजे तक हो सकेंगा। इस दौरान पांच करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "मैं उम्मीद कर रहा हूं कि जनता अच्छा निर्णय लेगी।..मुझे लगता है कि जनता चाहती है कि कांग्रेस पार्टी की सरकार दोबारा बने और बीजेपी का जो पिछले 5 सालों में प्रदर्शन रहा है जनता ने ये देखा है।.. हमारी पार्टी का विजन वो लोग देख रहे हैं। बीजेपी यहां विपक्ष पार्टी की भूमिका निभाने में नाकायम रही है। मझे पूरा विश्वास है कि हम भारी बहुमत के साथ यहां सरकार बना पाएंगे।" 

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा, ‘‘मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक चलेगा।’’ उन्होंने बताया क‍ि राज्य में कुल 36,101 स्थानों पर 51,507 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं जहां 5,26,90,146 मतदाता प्रत्याशियों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे। केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बालोतरा में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कुल 1862 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए राजस्थान पुलिस के 70000 जवानों सहित 1.70 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। कुल 2,74,846 मतदान कर्मी मतदान कराएंगे। मतगणना तीन दिसंबर को होगी। 

सुबह हल्की ठंड के बीच लोगों मतदान के प्रति काफी उत्साह दिखाई दिया और सुबह मतदान शुरु होते ही मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लाइने लग गई। सुबह सात बजे मतदान शुरु होते ही जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश पुरोहित ने मतदान किया और इसके बाद सभी मतदाताओं से मतदान के लिए आगे आने की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्र पर सेल्फी प्वाइंट बनाये गये ताकि युवा मतदाता अपना वोट डालने के बाद सेल्फी ले सके। 

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर सेल्फी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें सबसे ज्यादा लाइक वाली सेल्फी के लिए पुरस्कृत भी किया जायेगा। निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग प्रतिबद्ध है और 26 हजार से अधिक मतदान केन्द्रों कैमरे की निगरानी में होंगे। आदर्श मतदान केन्द्र भी बनाये गये है जहां मतदाताओं का स्वागत के लिए रेड लाल कारपेट बिछाई गई हैं। इस चुनाव में राज्य की 200 विधानसभा सीटों में 199 सीटों के लिए 1860 से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। 

विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (सरदारपुरा), पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (झालरापाटन), पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट (टोंक), कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (लक्ष्मणगढ़), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी आरएलपी संयोजक हनुमान बेनीवाल (खींवसर) प्रमुख उम्मीवारों में शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि गंगानगर जिले में करणपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी एवं विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण करणपुर सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया। इस चुनाव में सत्तारुढ़ कांग्रेस, मुख्य विपक्ष भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) , बहुजन समाज पार्टी (बसपा) राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) आम आदमी पार्टी, आजाद समाज पार्टी (कांशीराम), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) भारत आदिवासी पार्टी, जननायक जनता पार्टी, भारतीय ट्राइबल पार्टी सहित करीब अस्सी पार्टियों के उम्मीदवार एवं करीब 730 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 

ये भी पढ़ें- हिंडनबर्ग रिपोर्ट को वास्तविक रूप से सही नहीं मानने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार