आंग सांग सू ची के छोटे बेटे ने जेल में बंद अपनी मां के स्वास्थ्य और म्यांमार के राजनीतिक संकट को लेकर जताई चिंता

आंग सांग सू ची के छोटे बेटे ने जेल में बंद अपनी मां के स्वास्थ्य और म्यांमार के राजनीतिक संकट को लेकर जताई चिंता

बैंकॉक। म्यांमार की अपदस्थ नेता आंग सांग सू ची के छोटे बेटे ने कहा है कि वह जेल में बंद अपनी 78 वर्षीय मां के स्वास्थ्य और म्यांमार के राजनीतिक संकट को लेकर चिंतित हैं। किम एरिस ने लंदन में अपने घर से ‘एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) के साथ एक वीडियो साक्षात्कार में बुधवार को कहा, ‘‘मैं वास्तव में उनके साथ किसी प्रकार से संपर्क करना चाहता हूं ताकि मुझे पता चले कि वह ठीक हैं, क्योंकि फिलहाल उनके पास कानूनी परामर्श तक पहुंच नहीं है।’’ एरिस ने कहा, ‘‘उनकी अपने निजी चिकित्सकों तक कोई पहुंच नहीं है।

 जहां तक मुझे जानकारी है, उनके पास किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। उन्हें अन्य कैदियों के साथ घुलने-मिलने की भी अनुमति नहीं है, जिसका मतलब है कि वह मूल रूप से एकांत कारावास में है।’’ सू ची को 2021 में तब गिरफ्तार किया गया था जब सेना ने उनकी लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार से सत्ता छीन ली थी। तब से सू ची पर उन अपराधों के लिए एक दर्जन से अधिक आरोपों में मुकदमा चलाया गया और उन्हें दोषी ठहराया गया, जिनके बारे में उनके समर्थकों का कहना है कि उन्हें राजनीति से दूर रखने के लिए मनगढ़ंत बातें रची गई थीं। 

वह 27 साल की जेल की सजा काट रही हैं। सैन्य तख्तापलट ने बड़े पैमाने पर सार्वजनिक विरोध को जन्म दिया जिसे बेरहमी से दबा दिया गया, जिससे एक खूनी गृहयुद्ध शुरू हो गया जिसमें हजारों लोग मारे गए। एरिस (46) ने कहा कि उन्होंने दशकों तक सुर्खियों से दूर रहने की कोशिश की है, किसी भी राजनीतिक सक्रियता से बचने की कोशिश की है और ‘‘बस सिर झुकाकर अपने पारिवारिक जीवन के साथ आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने हमेशा मीडिया से बात करने से बचने की कोशिश की है और अपने पूरे जीवन में सोशल मीडिया से भी बचता रहा हूं।

 लेकिन इस समय बर्मा (म्यांमार) में स्थिति बिल्कुल निराशाजनक है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘तथ्य यह है कि मुझे पिछले ढाई साल से अधिक समय से अपनी मां से बात करने की अनुमति नहीं दी गई है’’। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मैं हालात में मदद करने और पूरी दुनिया में इस स्थिति के बारे में जागरुकता लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा हूं।’’ सूची के बेटे ने कहा कि वह सोशल मीडिया पर सक्रिय हो रहे हैं और ‘‘मानवीय उद्देश्यों के लिए जागरुकता और धन जुटाने’’ के वास्ते एक अभियान की योजना बना रहे हैं। 

ये भी पढ़ें:- ट्रंप गोपनीय दस्तावेज मामला: ट्रंप और कानूनी टीम को किसी से भी जानकारी साझा नहीं करने की सख्त हिदायत 

ताजा समाचार

Supreme Court ने केंद्र से पूछा- सिफारिशें दोहराने के बावजूद क्यों लंबित हैं जजों की नियुक्तियां
Unnao Loot: नकाबपोश बदमाशों ने दिनदहाड़े चाकू व तमंचा के बल पर महिला से की लूटपाट...पुलिस खंगाल रही सीसीटीवी फुटेज
महिला रिश्तेदार ने इस अभिनेत्री लगाया 'Sex Racket' चलाने का आरोप, केस दर्ज
Deepawali से युवाओं और उद्यमियों के लिए कॉल सेंटर सुविधा...अब नया कारोबार शुरू करने के लिए दाैड़भाग करनी होगी कम
सिखों पर अमेरिका में की गई कथित टिप्पणी को लेकर Rahul Gandhi के खिलाफ छत्तीसगढ़ में FIR दर्ज
Kanpur: दीक्षांत में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना को मिलेगी मानद उपाधि...इस दिन सीएसजेएमयू में होगा आयोजन