रामपुर: अक्षय तृतीया पर बाजार गुलजार, 50 करोड़ का कारोबार

10 करोड़ की लोगों ने खरीदीं कार और बाइक

रामपुर: अक्षय तृतीया पर बाजार गुलजार, 50 करोड़ का कारोबार

रामपुर, अमृत विचार। अक्षय तृतीया पर बाजार गुलजार हो गए। जिले में देर शाम तक करीब 50 करोड़ रुपये का सोने,चांदी और वाहनों का कारोबार हो गया। कारोबारी बताते हैं कि पिछले वर्ष 60 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था। इस वर्ष शुक्र और बृहस्पित अस्त होने के कारण शादियां नहीं हो रही हैं। जिसके कारण कारोबार कम हुआ है लेकिन, तभी कहते हैं कि अक्षय तृतीया पर कारोबार ठीक है।  

पंरपरा के मुताबिक अक्षय तृतीया के दिन सोने-चांदी के जेवरों की खरीदारी करना शुभ माना जाता हैं। जिसके चलते इस दिन अक्षय तृतीया के पर्व पर  सोने-चांदी की खरीदारी होती है,लेकिन अब वाहनों समेत जरूरत के अन्य सामानों की खरीदारी भी जोर पकड़ने लगी है। दो पहिया और चार पहिया वाहनों को खरीदने के लिए सुबह से ही ग्राहक बाजारों में  पहुंचने शुरू हो गए थे। जबकि बहुत से ग्राहकों ने पहले से ही बुकिंग करा रखी थी। सुबह जैसे ही बाजार खुला लोग शोरूम में पहुंच गए और वाहनों की डिलवरी कराई। वहीं ज्वेलरी शोरूमों में ग्राहकों की सब काम निपटाने के बाद दोपहर के बाद भीड़ शुरू हो गई थी।

cf6eabfe-24b7-48b9-8b27-09d7182e8539

इसके अलावा बहुत से लोगों ने अन्य सामान भी  खरीदा। इस दौरान देर शाम तक लोगों ने सोने-चांदी के जेवर खरीदने को लेकर भीड़ लगी रही। ज्वालानगर सराफा कमेटी के अध्यक्ष कमल रस्तोगी बताते हैं कि अक्षय तृतीया के मौके पर सोना-चांदी का करीब 40 करोड़ की सोने की ब्रिकी हुई है।

जबकि जिले के बाइक वितरक निर्मल सिंह ने बताया कि हमारे यहां पर करीब 100 बाइक बिकी हैं। इसके अलावा बजाज, हीरो, होंडा, मारुति कार, हुंडई और ट्रैक्टर का करीब 10 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है।इसके अलावा अक्षय तृतीया के त्योहार पर लोगों ने इलेक्ट्रानिक की दुकानों में ग्राहकों की देर रात तक भीड़ रही।

अक्षय तृतीया को लेकर पहले ही सज गए थे बाजार
अक्षय तृतीया को लेकर सराफा कारोबारियों ने दो दिन पहले सही दुकानों को सजाना शुरू कर दिया था हालांकि, इस बार अक्षय तृतीया पर पिछले वर्ष की तर्ज पर सोना काफी महंगा रहा। इस समय सोना  71,550 रुपये तोला होने के कारण लोगों ने कम खरीदारी की। दोपहर बाद से दुकानों पर भीड़  लगनी शुरू हुई और देर शाम तक  रही। ग्राहकों ने सोने के आभूषण   की जमकर खरीदारी की। सोने का सिक्का,चांदी के  सिक्कों की खूब बिक्री हुई।

ये भी पढ़ें- रामपुर: पुलिस ने मुठभेड़ के बाद सोना लूटने वाले पांच बदमाशों को किया गिरफ्तार