बदायूं: माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया जाएगा यातायात का पाठ, डीआईओएस ने निर्देश किए जारी

बदायूं: माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया जाएगा यातायात का पाठ, डीआईओएस ने निर्देश किए जारी

बदायूं, अमृत विचार। माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को यातायात के नियमों के जागरूक किया जाएगा। साथ ही जानकारी भी दी जाएगी। इसके लिए स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन भी किया जाएगा। यातायात के प्रति जागरूक करने और जानकारी दिए जाने के लिए डीआईओएस ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को क्लब का गठन करने के लिए आदेश जारी किया है।

जिले में 304 माध्यमिक स्कूल हैं। इनमें 199 वित्त विहीन और 105 सहायता प्राप्त व राजकीय कॉलेज संचालित हैं। माध्यमिक के इन सभी स्कूलों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा। जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। इसके साथ ही स्कूली बच्चों को सड़कों पर चलने के नियमों के प्रति जागरूक करना है। इसके तहत सभी स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन किया जाएगा। 

माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक को सभी स्कूलों में क्लब का गठन कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक से निर्देश प्राप्त होने के बाद डीआईओएस ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को आदेश जारी किया है। डीआईओएस ने कहा है कि स्कूलों में यातायात विभाग के सहयोग से स्कूलों में जागरूकता गोष्ठी, सेमिनार आयोजित कराए जाएं। इन कार्यक्रमों में अभिभावक एवं शिक्षकों की भी शिरकत कराई जाए।

स्कूलों में होंगे विभिन्न कार्यक्रम
माध्यमिक स्कूलों में गोष्ठी एवं सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। जिसमें यातायात विभाग के कर्मचारी सड़क सुरक्षा एवं जागरूकता से संबंधित नियमों की जानकारी छात्र छात्राओं को देंगे। वहीं गोष्ठियों में 18 साल से कम आयु के बच्चों को वाहन न चलाने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। साथ ही एनसीसी एवं स्काउट गाइड के बच्चों द्वारा नुक्कड़ नाटकों का आयोजन भी किया जाएगा। स्कूलों में यातायात से संबंधी प्रश्नोत्तरी, निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता आदि के कार्यक्रम भी आयोजित कराए जाएंगे।

स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन किया जाना है। जिसके निर्देश स्कूलों के प्रधानाचार्यों  को दे दिए गए हैं। साथ ही यातायात के प्रति जागरूक करने के लिए अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।-डॉ प्रवेश कुमार, डीआईओएस

ये भी पढे़ं- बदायूं: ऊपर सो रहा था परिवार, नीचे गोदाम की दीवार काटकर कर ली चोरी

ताजा समाचार