मुरादाबाद : जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की लंबी कतारें...बुखार और डायरिया के मरीज सबसे अधिक

मुरादाबाद : जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की लंबी कतारें...बुखार और डायरिया के मरीज सबसे अधिक

मुरादाबाद, अमृत विचार। मौसम बदलने के साथ ही उल्टी,दस्त और बुखार के मरीजों में इजाफा हो रहा है। जिला अस्पताल की ओपीडी में बूढ़े हो या बच्चे, नौजवान या फिर महिलाएं सभी की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन 50 से अधिक मरीज डायरिया और बुखार के पहुंच रहे हैं। जबकि लगभग 50 के करीब प्रतिदिन बच्चे भी अपना इलाज कराने आ रहे हैं।

ऐसे में डॉक्टर्स की सलाह है कि घर का बना खाना ही खाएं बाहर के बने खाने से परहेज़ करें। नहीं तो आपको भारी नुक्सान उठाना पड़ सकता है। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं या फिर इस शिद्दत भरी गर्मी के मौसम में सफर पर जाना है तो बार - बार पानी पिएं सिर पर सूती कपड़ा या गमछा लपेट कर रखें। कोशिश करें की धूप के थपेड़ों से बचे रहें। अगर इसमें जरा भी लापरवाही की तो आप फूड प्वाइजिंगिंग, डायरिया, या वायरल इन्फेक्शन के लपेटे में आ सकते हैं।
 
मुरादाबाद जिला अस्पताल की सीएमएस संगीता गुप्ता बताती हैं कि जिला अस्पताल में इन दिनों मरीजों की तादाद बड़ गई है। प्रतिदिन 50 के आसपास मरीज डायरिया और बुखार के जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। इनके एक बड़ी तादाद बच्चों की भी है प्रतिदिन 40 से अधिक बच्चे भी जिला अस्पताल पहुंच रहे हैं। हालांकि उनका कहना है की अधिकतर को अस्पताल में भर्ती नहीं करना पड़ रहा। जिन्हें भारती करना पड़ रहा है उनके लिए अस्पताल की तरफ से दवाइयां और अन्य खाने पीने की सामग्री दी जा रही है। 

उन्होंने इस मौसम में बाहर के खाने और मिर्च मसालों से परहेज़ करने की सलाह दी है। उनके मुताबिक लिक्विड का इस्तेमाल ज्यादा करें। बार बार ओ आर एस का का शेक बनाकर पिएं।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : 40 साल की महिला का वोट डालने पोलिंग बूथ पहुंची 8वीं की छात्रा, भाजपा ने वीडियो ट्वीट कर की कार्रवाई की मांग...डीएम ने दिए जांच के आदेश