मुरादाबाद : नहीं चलेगा बहाना, अग्निशमन के वाहन में लग रहा जीपीएस सिस्टम...लोकेशन हर समय अपडेट रहेगी

मुरादाबाद : नहीं चलेगा बहाना, अग्निशमन के वाहन में लग रहा जीपीएस सिस्टम...लोकेशन हर समय अपडेट रहेगी

मुरादाबाद, अमृत विचार। अग्निशमन विभाग दमकल के प्रत्येक वाहन में जीपीएस सिस्टम लगा रहा है। इससे अब कोई भी फर्जीवाड़ा नहीं होगा। गाड़ी कितने बजे चली, कितना चली और कितनी रफ्तार में चली, गंतव्य स्थल पर किस समय पहुंची...आदि संपूर्ण विवरण ट्रेस होगा। इस व्यवस्था से जहां अब दमकल कर्मियों को व्यवस्थित रहना पड़ेगा, वहीं पब्लिक के लोग भी अग्निशमन वाहन के आगमन का समय बताने में झूठ नहीं बाेल पाएंगे। इस तरह वाटर वाउजर से लेकर बुलेट मोटरसाइिकल तक के 22 वाहनों में जीपीएस सिस्टम लग रहा है।

अग्निशमन अधिकारी ज्ञान प्रकाश शर्मा ने बताया कि आग बुझाने में शामिल सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लग रहा है। इससे अब वाहनों की लोकेशन हर समय अपडेट रहेगी। गाड़ियों के संचालक भी अलर्ट रहेंगे। आग लगने की सूचना मिलने के बाद कितनी देर बाद गंतव्य स्थल के लिए निकले और सफर में कितनी देर लगी एवं घटनास्थल पर कब पहुंचे, यह सब अब आसानी से ट्रेस होगा। अग्निशमन अधिकारी ने कहा कि इस व्यवस्था का लाभ जनता को मिलेगा। टेक्नीशियन रवि पाल ने बताया कि घटना स्थल पर पहुंचने में कितनी देर लगी, इसके सुबूत के तौर पर बिना जीपीएस सिस्टम के अग्निशमन दल की टीम के पास कुछ भी नहीं हाेता था। लोग कह देते थे कि एक घंटे लेट आए, जिससे फायर फाइटर की कार्यशैली पर सवाल खड़े होते थे।

 गाड़ी किस लोकेशन पर कहां खड़ी है, कब ऑन हुई, कितने स्पीड से चल रही है और कितने किमी चली है। यह भी नहीं पता चल पाता था, लेकिन अब जीपीएस लगने के बाद वाहन के ओवरस्पीड पर नोटिफिकेशन आएगा। टेक्नीशियन ने बताया कि कोई हादसा होने पर छोटे वाहन वाले अक्सर बड़े वाहन चालक की ही गलती ठहराते हैं। चूंकि, व्यक्ति वाहन में लगे मीटर पर जल्दी भरोसा नहीं करता है, इसलिए जीपीएस सिस्टम पर वाहन की गति रिकॉर्ड रहेगी। रियल टाइम ब्रेकिंग रहेगी। गाड़ी स्टार्ट और बंद होते ही मैसेज मिलेगा। पॉर्किंग मोड की भी सुविधा होगी। यदि, पॉर्किंग मोड से कोई वाहन लेकर निकलता है तो मोबाइल पर मैसेज आएगा और सायरन बजना शुरू हो जाएगा। प्राप्त होने वाले मैसेज में वाहन की लोकेशन व गाड़ी के ऑन-ऑफ होने का टाइम भी रहेगा।

ये भी पढ़ें: मुरादाबाद : बाइक-स्कूटी से सड़कों पर फर्राटा भर रहे स्कूली बच्चे, जिम्मेदार बेपरवाह