​1. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

इस गर्मी में रोमांटिक हॉलीडे का मजा लेने के लिए दार्जिलिंग को चुनना चाहिए। भारत के नॉर्थ ईस्ट में स्थित है, जहां की हसीन वादियों में हनीमून मनाना वास्‍तव में अनूठा अनुभव होगा। दार्जिलिंग की यात्रा आपको ब्रिटिश राज के दिनों में वापस ले जाएगी। यहां हनीमून के दौरान आप फ्लोटिंग क्‍लाउड्स, टॉय ट्रेन गोंडोला राइड और हरे-भरे चाय के बागानों का मजा ले सकते हैं। कुल मिलाकर यह एक रोमांटिक हिल स्‍टेशन है, जहां आप पार्टनर के खूबसूरत पल बिता सकेंगे।

2. ऊटी, तमिल नाडु

अगर आप साउथ की तरफ कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो ऊटी बेस्‍ट ऑप्‍शन है। यह तमिलनाडु राज्‍य का एक छोटा सा शहर है, जिसे हिल स्‍टेशन के रूप में जाना जाता है। यह हिल स्‍टेशन अपने बागानों के लिए काफी फेमस है। यहां मोती लेक, एमराल्ड लेक, रोज गार्डन, बॉटनिकल गार्डन , सेंट स्टीफन चर्च देखने लायक जगह है। इसके अलावा यहां अपने साथी के साथ आप लंबी सैर पर जाने का मजा लेना ना भूलें।

3. औली, उत्तराखंड

गर्मियों में हनीमून पर जाने के लिए औली परफेक्‍ट प्‍लेस है। यह उत्‍तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के चमोली जिले में स्थित है। यह एक शानदार हिमालयी डेस्‍टिनेशन है जो गर्मियों के दौरान आपकी न्‍यूली वेड लाइफ को स्‍पेशल बनाता है। इसका मतलब यह भी है कि आप गर्मियों के दौरान हनीमून वेकेशन के लिए इस जगह को चुन सकते हैं और गर्मी वाले शहरों से दूर एक अच्छे मौसम का आनंद ले सकते हैं। यहां कपल्‍स को कई तरह की एक्टिविटीज में पार्टिसिपेट करने का मौका मिलता है। बता दें कि औली को भारत के सबसे अच्‍छे स्‍कीइंग डेस्‍टीनेशन में से एक माना जाता है। बेशक औली जाने का अच्‍छा समय सर्दियों में है, लेकिन गर्मियों में भी यहां ठंड का अहसास कर सकते हैं।

4. माउंट आबू, राजस्थान

हनीमून कपल्‍स के लिए माउंट आबू एक रोमांटिक जगह है। यह एक ऐसा हनीमून डेस्टिनेशन है, जहां कपल्‍स अपने व्यस्त शादी के फंक्‍शन के बाद आराम करना चाहते हैं। सबसे अच्‍छी बात है कि हनीमून के लिए यह हिल स्‍टेशन काफी खूबसूरत अबौर किफायती है। यहां न्‍यूली वेड कपल रोमांटिक पलों को हसीन वादियों के बीच खुलकर एन्‍जॉय कर सकते हैं। अगर आप यहां घूमने का प्‍लान बना रहे हैं, तो नक्‍की झील और सनसेट व्‍यू पॉइंट पर जाना ना भूलें।

5. ​सिक्किम

सिक्किम न्‍यूली वेड के लिए एक स्वर्ग है। जो कपल्‍स भीड़ भाड़ से दूर पहाड़ों के बीच मन की शांति चाहते हैं, वे यहां जाना का डिसीजन ले सकते हैं। यहां बिताया आपका हर एक पल यादगार बन जाएगा। सिक्किम में घूमने के लिए सबसे अच्‍छी जगहों में से एक है जुलूक। एक छोटे और शांत गांव की तलाश में अक्‍सर लोग इस छोटे से गांव में जाते हैं। कंचनजंगा के अद्भुत दृश्य यहां से देखे जा सकते हैं।

Next Story

मूलांक के हिसाब से करें खाद्य पदार्थ का सेवन...जीवन भर रहेंगे चुस्त, दुरुस्थ और तंदरुस्थ

Click Here