मुरादाबाद : खनन के नाम पर खेला जाता है बड़ा खेल, तोड़ना आसान नहीं...उत्तराखंड तक जुड़े हैं खनन माफिया के तार

बालू व मिट्टी के सरकारी खनन के नाम पर होता है अवैध खनन, मोटी कमाई पर सबकी नजर, ठाकुरद्वारा के अलावा सदर तहसील में भी खनन माफिया का फैला है नेटवर्क, प्रशासन पर भी पड़ते हैं भारी

मुरादाबाद : खनन के नाम पर खेला जाता है बड़ा खेल, तोड़ना आसान नहीं...उत्तराखंड तक जुड़े हैं खनन माफिया के तार

मुरादाबाद, अमृत विचार। जिले में सरकारी खनन के नाम पर अवैध खनन का बड़ा खेल चलता है। इसके नेटवर्क को तोड़ना इतना आसान नहीं है। खनन के नाम पर लाइसेंस, पट्टा जारी करने से लेकर तय सीमा से अधिक का खनन कर मोटी कमाई का खेल चलता है। इस कमाई पर सबकी नजर रहती है। खनन का सिंडीकेट जिले ही नहीं उत्तराखंड तक फैला है। कई बार खनन माफिया खाकी और प्रशासन पर भारी पड़ चुके हैं। पिछले महीने सदर तहसील में अवैध खनन रोकने के लिए पहुंचे उप जिलाधिकारी व तहसीलदार को खनन के वाहनों से कुचलने की कोशिश का मामला भी अभी ठंडा नहीं है।

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : एंटी करप्शन टीम की कार्रवाई से कलेक्ट्रेट में मचा हड़कंप, DM ने मांगी मामले की रिपोर्ट

जिले में खनन माफिया के तार उत्तराखंड तक जुड़े हैं। खनन के सिंडीकेट को तोड़ना प्रशासन के बड़ी चुनौती है। अवैध खनन के खेल में जुड़े लोगों के हौसले इतने बुलंद हैं कि उनके निशाने पर प्रशासनिक अधिकारी भी आकर बेबस हो जाते हैं। ठाकुरद्वारा के अलावा सदर तहसील क्षेत्र में अवैध खनन की गूंज हमेशा रहती है। सितंबर में सदर तहसील के भोजपुर धर्मपुर में अवैध खनन में लगे माफिया को रोकने के लिए पहुंचे एसडीएम सदर राम मोहन मीणा व तहसीलदार रामवीर सिंह व उनकी टीम पर ट्रैक्टर चढ़ाकर कुचलने की असफल कोशिश की गई।

 ईंख के खेत में ट्रैक्टर फंसने के बाद उसे छोड़कर अवैध खनन करने वाले फरार हो गए थे। जिसमें लेखपाल की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज हुई थी। इसके पहले ठाकुरद्वारा तहसील के प्रशासनिक अधिकारियों पर भी खनन माफिया के लोगों ने दबाव बनाने और डराने के लिए प्रयास किया। जिलाधिकारी अनुज सिंह का कहना है कि खनन के नाम पर मनमानी नहीं चलने देंगे। अवैध खनन या इसके नाम पर जो भी संलिप्त होगा उसके खिलाफ कार्रवाई तय है। उत्तराखंड के बार्डर के सीमावर्ती चेकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी कराई जा रही है। सदर तहसील में भी कार्रवाई जारी है।

ये भी पढ़ें: मुरादाबाद : जिला खनन अधिकारी कार्यालय का कंप्यूटर ऑपरेटर 20 हजार घूस लेते गिरफ्तार, मांगे थे तीन लाख रुपए

ताजा समाचार

कासगंज: व्यापारियों की सुरक्षा और सम्मान के लिए संकल्पित है प्रदेश की सरकार -कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह
हॉकी इंडिया लीग की सात साल बाद वापसी, पहली बार महिला लीग भी होगी 
Kanpur: करोड़ों की ठगी का मामला: बुजुर्ग को जवान बनाने वाली मशीन की होगी जांच, पुलिस ने सीएमओ को भेजा पत्र
अयोध्या: सोहावल टोल प्लाजा पर सपाई ने किया धर्मेन्द्र यादव का जोरदार स्वागत, सपा सांसद बोले- समाजवादी कर रहे हैं संविधान की सुरक्षा
दिल्ली में पांच लाख रुपये मूल्य की 250 से अधिक ई-सिगरेट बरामद, पांच लोग पकड़े
बरेली: पैगंबर-ए-इस्लाम पर इस शख्स के फिर बिगड़े बोल, मुसलमानों में आया उबाल