लखनऊः निकलेगा मोहर्रम का जुलूस, 16 और 17 जुलाई इन 13 रास्तों पर आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित 

लखनऊः निकलेगा मोहर्रम का जुलूस, 16 और 17 जुलाई इन 13 रास्तों पर आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित 

लखनऊ, अमृत विचार: नौवीं और 10वीं मोहर्रम का जुलूस 16 जुलाई मंगलवार और 17 जुलाई बुधवार को निकाला जाएगा। मंगलवार को शबे-आशूर और बुधवार को आशूर का जुलूस शहर के विभिन्न इलाकों में निकाला जाएगा। सबसे अधिक जुलूस पुराने लखनऊ में निकाले जाने हैं। इससे पुराने लखनऊ के 13 मार्गों पर यातायात पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। डीसीपी यातायात कमलेश दीक्षित ने बताया कि जुलूस वाले मार्गों पर वाहनों का डायवर्जन लागू रहेगा। राहगीरों को वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करना होगा। किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में ट्रैफिक पुलिस/स्थानीय पुलिस रास्ता नहीं देती है, ट्रैफिक कंट्रोल रूम नंबर 9454405155 पर संपर्क किया जा सकता है।

आज बंद रहेंगे आठ रास्ते
नौवीं मोहर्रम पर शबे-आशूर का जुलूस 16 जुलाई की रात नौ बजे निकाला जाएगा। यह जुलूस नाजिम साहिब का इमामबाड़ा विक्टोरिया स्ट्रीट से शुरू होकर अकबरी गेट, मेफेयर तिराहा, बिल्लौचपुरा तिराहा, गिरधारी सिंह इंटर कालेज, मंसूर नगर तिराहा, मैदान एलएच खां, कश्मीरी मोहल्ला होते हुए दरगाह हजरत अब्बास मोहल्ला रूस्तमनगर सआदतगंज में समाप्त होगा। इस दौरान जुलूस की समाप्ति के समय तक आठ रास्तों पर यातायात व्यवस्था में बदलाव रहेगा।

कल, सुबह से बंद रहेगा रास्ता
10 वीं मोहर्रम पर 17 जुलाई को अशूरा का जुलूस नाजिम साहब के इमामबाड़ा (विक्टोरिया स्ट्रीट) निकट चौकी पाटानाला थाना चौक से शुरू होगा। यहां से मेफेयर तिराहा (अकबरी गेट), नक्खास तिराहा, टुड़ियागंज, बिल्लौचपुरा, बाजारखाला थाने के सामने से हैदरगंज (लाल माधव) तिराहा, बुलाकी अड्डा, एवरेडी तिराहा थानाक्षेत्र बाजारखाला, कर्बला, तालकटोरा थाना होते हुए तालकटोरा में समाप्त होगा। जुलूस वाले 13 मार्गों पर सुबह 7 बजे से ट्रैफिक डायवर्जन लागू रहेगा। महानगर और तेलीबाग में ताजिया दफन के दौरान भी ट्रैफिक डायवर्जन शहर के कई जगह लागू रहेगा।

एंबुलेंस, फायर सर्विस और शव वाहन निकल सकेंगे
डीसीपी यातायात के मुताबिक जुलूस के दौरान वाहनों का डायवर्जन रहेगा लेकिन प्रतिबंधित मार्गों पर एंबुलेंस वाहन, शव वाहन, फायर सर्विस, स्कूली वाहन के लिए रास्ता खुला रहेगा।

मोहर्रम पर सशस्त्र पुलिस बल की 165 कंपनियां तैनात

मुहर्रम के जुलूस के दौरान उत्तर प्रदेश सांप्रदायिक सौहार्द और ताजियों की सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने और सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए सशस्त्र पुलिस बल की लगभग 165 कंपनियां तैनात की जा रही हैं। प्रदेशभर में अलग-अलग तारीखों पर लगभग 89,000 ताजिया स्थापित किए जाएंगे और लगभग 35,000 अलग-अलग जुलूस निकाले जाएंगे। इन सभी में ताजियों और अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए प्रशासन पूरी तरह सतर्क है।

यह भी पढ़ेः 37 हजार स्टूडेंट्स के लिए दोबारा खुला स्कॉलरशिप पोर्टल, 30 अगस्त तक खातों में पहुंच जाएंगे पैसा