सावन 2024: प्रीति योग और श्रवण नक्षत्र के संयोग से भक्तों पर बरसेगी विशेष कृपा

इस माह पांच सोमवारों का होना भी अद्भुत संयोग, होगा विशेष फलदायी

सावन 2024: प्रीति योग और श्रवण नक्षत्र के संयोग से भक्तों पर बरसेगी विशेष कृपा

बरेली, अमृत विचार। महादेव भोलेनाथ का सबसे प्रिय माह सावन 22 जुलाई से आरंभ होगा और 19 अगस्त को सोमवार के दिन ही समाप्त होगा। इस पूरे मास में प्रीति योग और श्रवण नक्षत्र का समावेश रहेगा। ज्योतिष विशेषज्ञों के अनुसार, इन शुभ योगों में भगवान शिव की पूजा-अर्चना और अभिषेक करने से भक्तों पर महादेव की विशेष कृपा बरसेगी। सुरेश शर्मा नगर निवासी ज्योतिषाचार्य पं. रमाकांत दीक्षित ने बताया कि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां पार्वती ने भोलेनाथ को पतिरूप में पाने के लिए इस माह में ही कठोर तपस्या की थी।

उन्होंने बताया कि इस बार सावन में दो कृष्णपक्ष और तीन शुक्लपक्ष रहेंगे। पशुपति नाथ मंदिर के पुजारी व ज्योतिषाचार्य पं. मुकेश मिश्रा ने बताया कि इस बार सावन में पड़ने वाले पांचो सोमवार पर अति शुभकारी नक्षत्र बन रहे हैं। इन दिनों में किसी भी कार्य की शुरुआत करने पर उत्तम परिणाम की प्राप्ति हो सकती है। 

उन्होंने बताया कि पौराणिक मान्यता के अनुसार समुद्र मंथन से निकले विष को महादेव ने सृष्टि की रक्षा के लिए अपने कंठ में धारण कर लिया था। तब देवी-देवताओं ने महादेव को जल अर्पित कर उनकी आराधना की थी। शिव स्वरूप शिवलिंग पर सावन के दिनों में जलाभिषेक का विशेष महत्व भी बताया गया है। 22 जुलाई को पहला व 29 को दूसरा सोमवार होगा।

31 जुलाई को कामदा एकादशी व्रत, 2 अगस्त को मासिक शिवरात्रि, 4 अगस्त को हरियाली अमावस्या, 5 अगस्त को तीसरा सोमवार, 7 अगस्त को हरियाली तीज, 9 अगस्त को नाग पंचमी, 12 अगस्त चौथा सोमवार होगा। 15 अगस्त को पुत्रदा एकादशी व्रत, 17 अगस्त को प्रदोष व्रत, 19 अगस्त को 5 वें सोमवार को सावन पूर्णिमा का व्रत व रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें- कासगंज: हुल्का मंदिर पर शुरू हुआ पौराणिक आषाढ़ मेला, हवन में आहुति देकर श्रद्धालुओं ने की विश्व कल्याण की कामना 

ताजा समाचार