बदायूं: वाह रे बेसिक शिक्षा, नगर क्षेत्र के कर्मचारियों को आवंटित कर दिए महत्वपूर्ण विभागीय पटल 

पटल परिवर्तन में की गई खानापूर्ति, नगर क्षेत्र के कर्मचारियों दिए महत्वपूर्ण काम, पटल परिवर्तन में शासन के आदेशों का नहीं किया गया पालन  

बदायूं: वाह रे बेसिक शिक्षा, नगर क्षेत्र के कर्मचारियों को आवंटित कर दिए महत्वपूर्ण विभागीय पटल 

बदायूं, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग में पटल परिवर्तन को लेकर खाना पूर्ति कर दी गई। शासन के आदेशों का भी ठीक से पालन नहीं किया गया। ऐसे कर्मचारियों को महत्वपूर्ण पटल आवंटित कर दिए गए जो नगर क्षेत्र में कार्यरत हैं। साथ ही एक नगर क्षेत्र में संबद्ध कर्मचारी को भी कार्य आवंटित कर दिया गया।

तीन साल से एक ही पटल पर जमे कर्मचारियों का पटल परिवर्तन करने के आदेश बेसिक शिक्षा सचिव की ओर से जारी किए गए हैं। शासनादेश के क्रम में हाल के दिनों में बेसिक शिक्षा विभाग में कर्मचारियों के पटल परिवर्तन किए गए हैं। जिसमें न सिर्फ खानापूर्ति की कर दी गई, बल्कि उन कर्मचारियों को विभागीय कार्य आवंटित कर दिए गए जो नगर क्षेत्र में कार्यरत हैं। जबकि विभाग में कर्मचारियों की कमी नहीं हैं। जिसमें दो राजकीय कर्मचारियों सहित दस कर्मचारी विभाग में कार्यरत हैं। 

नगर क्षेत्र में कार्यरत एक कनिष्ठ सहायक को समस्त नगर क्षेत्र और चार ब्लॉक क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों की पेंशन, बीमा चयन वेतनमान, जीपीएफ, एससीपी, विकलांगता भत्ता के साथ निर्वाचन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का काम विभागीय अधिकारी द्वारा दिया गया है। वहीं दूसरे कनिष्ठ सहायक को पांच ब्लॉक क्षेत्र के शिक्षक और कर्मचारियों पेंशन, बीमा चयन वेतनमान, जीपीएफ, एससीपी, विकलांगता भत्ता, चिकित्सा अवकाश, मातृत्व व बाल्य देखभाल अवकाश के साथ ही महिला कल्याण एवं विकास और डाक वितरण का कार्य दिया गया है। 

इसके अलावा एक विभागीय कर्मचारी जो नगर क्षेत्र में संबद्ध किया है उसकी संबद्धता समाप्त किए बगैर पटल आवंटित कर दिया। उन्हें नगर क्षेत्र का अधिष्ठान, विभाग, राजकीय, राज्यपाल पुरस्कार,, सहायक अध्यापक ऊर्दू भाषा और 15 हजार शिक्षक भर्ती के साथथ टीसी प्रति हस्ताक्षरित सत्यावन व नवोदय विद्यालय और डाक डिस्पैच संबंधी कार्य दिया गया है। वहीं अन्य कर्मचारियों के पटल परिवर्तन में भी खानापूर्ति की गई है। इनके पटलों में आंशिक फेरबदल कर पूर्व देखे जा रहे कार्य आवंटित कर दिए गए हैं। 

शासन को किया गुमराह
बेसिक शिक्षा सचिव द्वारा जारी किए आदेश में कहा गया था कि कर्मचारियों के पटल परिवर्तन  करने के साथ कौन कर्मचारी कितने साल से किस पटल पर कार्यरत है। उसकी सूचना उपलब्ध कराई जाए। विभागीय अधिकारी द्वारा शासन और एडी बेसिक को भेजी गई सूचना में इसका कोई उल्लेख नहीं किया गया है कि कौन सा कर्मचारी तीन साल से क्या कार्य कर रहा है। और न ही यह जानकारी दी गई कि विभाग में कौन कर्मचारी कितने साल से कार्यरत है।

शासन के आदेश पर कर्मचारियों के पटल परिवर्तन किए गए हैं। साथ ही इसकी सूचना भी शासन को भेज दी गई है। नगर क्षेत्र के कर्मचारियों को भी काम आवंटित किया गया है। शासन के आदेश में नगर क्षेत्र में कार्यरत कर्मचारियों में विभागीय कार्य आवंटन का कोई जिक्र नहीं है-स्वाती भारती, बेसिक शिक्षा अधिकारी।

ये भी पढ़ें- बदायूं: महावा नदी पुल के पास खेल रहे चार साल के बच्चे का अपहरण, पुलिस ने जिले भर में की नाकाबंदी