बरेली: जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की संख्या घटी, आईपीडी में बढ़ी

बरेली: जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की संख्या घटी, आईपीडी में बढ़ी

बरेली, अमृत विचार: जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। तीन माह से गर्मी के चलते लोग बेहाल नजर आ रहे हैं। ऐसे मौसम में हर साल जिला अस्पताल की ओपीडी पर काफी भीड रहती है। इस बार ओपीडी में मरीजों की संख्या घटी है, जबकि विभागीय रिपोर्ट के अनुसार मार्च से मई तक आईपीडी यानी भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में पिछले साल की तुलना में बढ़ाेतरी दर्ज की गई है। हालत यह है कि जिला अस्पताल के सारे वार्ड, सारे बेड फुल चल रहे हैं।

क्या कहती है विभाग की रिपोर्ट
विभागीय रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2023 में मार्च से मई तक ओपीडी में कुल 1 लाख 29 हजार 218 मरीजों का इलाज किया गया। वहीं वर्ष 2024 में मार्च से मई तक 1 लाख 13 हजार 639 मरीज ही ओपीडी में पहुंचे। अब आईपीडी यानि भर्ती होने वाले मरीजों के आंकड़े पर नजर डालें तो वर्ष 2023 में मार्च से मई तक भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या कुल 6 हजार 623 रही, जबकि वर्ष 2024 में मार्च से मई तक यह आंकड़ा पिछले साल की अपेक्षा बढ़ोतरी दर्ज करते हुए 7 हजार 633 तक पहुंच गया। अधिकारियों द्वारा जून में यह आंकड़ा 9 हजार के करीब पहुंचे की संभावना जताई जा रही है।

बुखार और डायरिया ने बढ़ाया ग्राफ, बढ़ाने पड़े बेड
जिला अस्पताल की एडीएसआईसी डॉ. अलका शर्मा ने बताया कि हर वर्ष मार्च से जुलाई के अंत तक भीषण गर्मी के चलते डायरिया, बुखार त्वचा समेत अन्य रोगों के मरीज बढ़ते हैं, लेकिन इस वर्ष आईपीडी के मरीजों की संख्या बढ़ने का मुख्य कारण हीट एग्जाॅशन भी रहा है। इसके चलते मई के आरंभ में ही अस्पताल के सभी 326 बेड फुल हो गए थे, जिसके बाद 26 अतिरिक्त बेड भी बढ़ाने पड़े थे।

यह भी पढ़ें- बरेली: रोहिलखंड मेडिकल काॅलेज में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस