Kanpur Weather Today: पारा 45 पार...चटख धूप और दिन में चल रहे लू के थपेड़े, सड़कों पर छाना सन्नाटा

कानपुर में गर्मी को देखते हुए रेड अलर्ट जारी

Kanpur Weather Today: पारा 45 पार...चटख धूप और दिन में चल रहे लू के थपेड़े, सड़कों पर छाना सन्नाटा

कानपुर, अमृत विचार। चटख धूप और दिन में चले लू के थपेड़ों से मंगलवार को पारा 45 डिग्री पर जा पहुंचा। कानपुर मंडल सहित संपूर्ण उत्तर भारत में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह भी दी गई है। 

नौतपा के शुरू होने के साथ ही सूरज के तेवर काफी गर्म हैं। मंगलवार को सुबह 8 बजे से चटख धूप सताने लगी थी। 10 बजे ही तापमान 32 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था। कड़ी धूप से राहगीर काफी परेशान दिखे। सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस ऊपर चढ़कर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि करीब 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चली है। बताया कि न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 3.9 डिग्री ऊपर चढ़कर 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आने वाले दिनों में हीटवेव चलने की आशंका है। अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं। दिन और रात के तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं।

खिड़कियां थोड़ी खुली रखें

कमरे में खिड़कियों को थोड़ा खुला रखने से कमरे के अंदर हवा का फ्लो अच्छा बना रहता है। इससे अंदर गर्मी जमा नहीं होती है। बशर्ते गैप ज्यादा न हो। इतना गैप काफी है कि हवा कमरे के अंदर आ सके और गर्म हवा बाहर निकल सके।

वाहन छाया में खड़ा करें

कार को ज्यादा देर तक सीधी धूप से बचाकर रखें। पेड़ के नीचे या किसी अन्य छायादार जगह गाड़ी खड़ी करने से सूरज की किरणें सीधे कार की सतह को नहीं छू पातीं। इससे कार के धातु और प्लास्टिक के हिस्सों पर कम गर्मी पैदा होती है और वह गर्मी गाड़ी के अंदर तक नहीं पहुंच पाती।

डैशबोर्ड को तौलिये से ढकें 

अगर आप अपनी कार को तेज धूप में खड़ी करने को मजबूर हैं तो डैशबोर्ड को किसी मोटे तौलिये से ढकना चाहिए। डैशबोर्ड के प्लास्टिक और एबीएस पार्ट्स सीधे विंडशील्ड के सामने होने के कारण बहुत जल्दी गर्म हो जाते हैं, जहां से सूरज की रौशनी सीधे केबिन में घुसती हैं। डैशबोर्ड से निकलने वाली यह गर्मी गाड़ी के अंदर आ जाती है और आखिरकार केबिन का तापमान बढ़ जाता है। डैशबोर्ड पर तौलिया रखने से एक इंसुलेटर का काम होगा और प्लास्टिक के पार्ट्स कम गर्म होंगे।

ये भी पढ़ें- Kanpur: बिकरू कांड की आरोपी मनु पांडेय की दादी का मिला शव...फोरेंसिक टीम ने जुटाए साक्ष्य, पुलिस बोली- पोस्टमार्टम रिपोर्ट से कारण होगा स्पष्ट