Paris Olympic 2024 : निकहत जरीन को मिलेंगे हाई-टेक उपकरण, शरत कमल जर्मनी में लेंगे प्रशिक्षण

Paris Olympic 2024 : निकहत जरीन को मिलेंगे हाई-टेक उपकरण, शरत कमल जर्मनी में लेंगे प्रशिक्षण

नई दिल्ली। युवा मामले और खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने दो बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन को पेरिस 2024 ओलंपिक की तैयारी के लिए उच्च तकनीकी (हाई-टेक) उपकरण उपलब्ध कराने अनुरोध और टेनिस खिलाड़ी शरत कमल को जर्मनी में प्रशिक्षण को मंजूरी दे दी है। इन अत्याधुनिक उपकरणों में लेजर यूनिट-बीटीएल, एंकल रैप गेम रेडी, फुल लेग रैप गेम रेडी, हैंड रिस्ट रैप गेम रेडी और ट्रॉली बीटीएल लेजर यूनिट शामिल हैं। इन सभी में हाई-इंटेंसिटी वाले लेजर एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है जो ऑपरेटर की आवश्यकता के बिना समान रूप से ऊर्जा के प्रसार को नियंत्रित करता है। ये उपकरण पीठ जकड़न, मांसपेशियों के दर्द को कम करने और चोट से उबरने में अत्यधिक प्रभावी होती है। 

निकहत जरीन ने हांगझोऊ में एशियाई खेल 2023 में कांस्य पदक जीतने के बाद महिलाओं की 50 किग्रा वर्ग में आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए पहले ही अपनी जगह पक्की कर ली थी। एमओसी ने शरत कमल के जर्मनी के डसेलडोर्फ में राष्ट्रीय टेबल टेनिस प्रशिक्षण केंद्र में उनके कोच क्रिस फिफर और सेंटर कोच डैनी हेस्टर के सानिध्य में 22 दिनों के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। यह धनराशि टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टाेप्स) पहल के तहत आवंटित की जाएगी, जिसका उद्देश्य भारतीय एथलीटों को वैश्विक आयोजनों, विशेषकर ओलंपिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करना है। 

पेरिस 2024 में जाने वाली रेसवॉकर प्रियंका गोस्वामी के कोच ब्रेंट वालेंस के तहत ऑस्ट्रेलिया में प्रशिक्षण लेने के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी गई है। प्रियंका, जो पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय ट्रैक एंड फील्ड एथलीट थीं, वह कैनबरा के पास उच्च तकनीकी वाले प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेंगी और आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों की तैयारी के लिए कुछ स्थानीय प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेंगी। भवनीश मेंदीरत्ता को विदेशी कोच डेनियल डि स्पिग्नो के सानिध्य में एक सप्ताह के प्रशिक्षण शिविर के लिए भी टॉप्स से सहायता मिलेगी। 

कोच स्पिग्नो दूसरे चयन ट्रायल के दौरान भवनीश को प्रशिक्षित करने के लिए भारत में रहेंगे। एमओसी ने रिधि और धीरज बोम्मदेवरा के लिए तीरंदाजी उपकरण की खरीद के लिए वित्तीय सहायता को भी मंजूरी मिल गयी है। बोम्मदेवरा अब तक पेरिस 2024 कोटा हासिल करने वाले एकमात्र भारतीय तीरंदाज हैं। एथलीट एल्डोज़ पॉल, पारुल चौधरी, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, श्रीजा अकुला, मानुष शाह, स्वस्तिका घोष, दीया चितले, पायस जैन और बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणॉय के लिए भी विभिन्न श्रेणियों के अंतर्गत वित्तीय सहायता को मंजूरी दी गई है। 

ये भी पढ़ें : T20 World Cup 2024 : सौरव गांगुली ने कहा- विराट कोहली को टी20 विश्व कप में पारी का आगाज करना चाहिए