रेडक्रॉस दिवस पर श्रावस्ती में आपदा मित्रों ने किया रक्तदान, बनाया सबसे बड़े कैंप का रिकार्ड

रेडक्रॉस दिवस पर श्रावस्ती में आपदा मित्रों ने किया रक्तदान, बनाया सबसे बड़े कैंप का रिकार्ड

श्रावस्ती, अमृत विचार। जनपद में विश्व रेडक्रॉस दिवस पर संयुक्त जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कैंप का उद्घाटन जिलाधिकारी/अध्यक्ष कृतिका शर्मा द्वारा फीता काटकर किया गया। इस कैंप में जनपद के आपदा मित्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और इस कैंप का इस वर्ष का सबसे बड़ा रक्तदान शिविर बना दिया। कुल 22 आपदा मित्रों ने इस कैंप में रक्तदान कर सबसे बड़े कैम्प का रिकार्ड बनाया। इसके साथ ही रक्तदाताओं ने जनपद के सभी नागरिकों से मतदान करने की भी अपील की।

संयुक्त चिकित्सालय भिनगा के ब्लड बैंक में आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन करते हुए जिलाधिकारी ने सभी को रेडक्रॉस दिवस की बधाई देते हुए कहा कि रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर जनपद के आपदा मित्रों ने सराहनीय कार्य कर इस रक्तदान शिविर को इस वर्ष का सबसे बड़ा रक्तदान शिविर बना दिया है। इस हेतु रेडक्रॉस व आपदा मित्र बधाई के पात्र हैं। मानवता को समर्पित संस्था रेडक्रॉस द्वारा पूरे विश्व में 8 मई को विश्व रेडक्रास दिवस मनाया जाता है। जनपद शाखा ने इस दिन भारी संख्या में रक्तदान कर इस दिवस के आयोजन को सफल कर दिया है।

कार्यक्रम के आयोजक सचिव अरुण कुमार मिश्र ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी रेडक्रॉस ने जनपद का सबसे बड़ा रक्तदान शिविर आयोजित किया है। यह रक्तदान शिविर इस लिए विशेष है क्योंकि इस बार प्रथम बार आपदा मित्रों ने रक्तदान किया है। जनपद में रक्तदान के प्रति जागरूकता न होने के कारण अधिकतर एस एस बी व पुलिस बल द्वारा ही रक्तदान किया जाता है। सामाजिक संस्थाओं व आम नागरिकों में रक्तदान के प्रति अरुचि है जबकी रक्त की आवश्यकता लगातार बढ़ रही है । इसलिए यह रक्तदान न केवल जनपद के रक्त कोष की सेहत को सुधारेगा बल्कि आम लोगों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करेगा।

जनपद में इस विशाल रक्तदान शिविर आयोजन के लिए ब्लड डोनेशन काउंसलर प्रियंका शुक्ला ने रेडक्रॉस को धन्यवाद दिया है। इस अवसर पर रेडक्रॉस के कोषाध्यक्ष रवि मिश्र, सदस्य बलविंदर सिंह, आपदा मित्र संघ के अध्यक्ष विवेक मणि त्रिपाठी, विवेक श्रीवास्तव, लवकुश आर्या, वीरेंद्र कुमार, शिवकुमार, परशुराम गौतम, राजकुमार, विपिन कुमार, ओमकार यादव, अटल बिहारी, शंकरदीन मौर्या आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें -भाजपा सरकार में अग्निवीर चार साल और नेतावीर 80 साल :राकेश टिकैत