Lok Sabha Elections: बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के दुधवा खुर्द में पुनर्मतदान जारी, जानिए क्यों हो रही दोबारा वोटिंग? 

Lok Sabha Elections: बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के दुधवा खुर्द में पुनर्मतदान जारी, जानिए क्यों हो रही दोबारा वोटिंग? 

बाड़मेर। राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दूधवा खुर्द गांव में पोलिंग बूथ संख्या 50 पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ बुधवार सुबह सात बजे पुनर्मतदान शुरू हो गया। गर्मी के मौसम के कारण सुबह मतदान शुरू होते मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लाईन लगना प्रारंभ हो गई। 

मतदान सायं पांच बजे तक चलेगा और इस दौरान 1294 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता के अनुसार पुनर्मतदान के लिए स्थानीय बीएलओ द्वारा वोटर्स पर्ची वितरित और स्वीप दल द्वारा मतदाताओं की मनुहार की गई है। इसके अलावा पुनर्मतदान के लिए जागरूक भी किया गया है। उन्होंने बताया कि मतदान बूथ की वेबकास्टिंग भी की जा रही हैं। 

सम्बन्धित क्षेत्रों में आचार संहिता के प्रावधानों की पालना की जा रही हैं। साथ ही धारा 144 लागू की गई है। श्री गुप्ता ने बताया कि मतदान के बाद निर्वाचन सामग्री का संग्रहण राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाड़मेर में किया जाएगा। सामग्री संग्रहण के तुरन्त पश्चात रात नौ बजे राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाड़मेर स्थित जिला निर्वाचन कक्ष में मतदान दस्तावेजों की संवीक्षा का कार्य निर्वाचन पर्यवेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा।

 उन्होंने बताया कि मतदान दिवस गत 26 अप्रैल को इस बूथ पर मत की गोपनीयता भंग होने की शिकायत प्राप्त होने के बाद निर्वाचन विभाग राजस्थान द्वारा भारत निर्वाचन आयोग को इस बूथ पर पुनर्मतदान के लिए प्रस्ताव भेजा था जिस पर आयोग ने पुनर्मतदान के निर्देश दिए।